क्रिकेट के इतिहास में हुआ पहली बार, 12 खिलाड़ियों ने की बल्लेबाजी
क्रिकेट के इतिहास में हुआ पहली बार, 12 खिलाड़ियों ने की बल्लेबाजी
Share:

जमैकाः भारत और वेस्टइंडीज के बीच खेले गए दो टेस्ट मैचों की सीरीज में कई रिकार्ड बनें। भारत ने जमैका टैस्ट जीतकर सीरीज को 2 - 0 से अपने नाम कर लिया। इस मैच में एक अनोखी घटना हुई जो क्रिकेट इतिहास में पहली बार हुई। दरअसल दूसरे टेस्ट मैच के चौथे दिन वेस्टइंडीज टीम के बल्लेबाज डेरेन ब्रावो मैदान से लौट गए। जमैका के मौसम और तापमान की वजह से डेरेन ब्रावो को बेचेनी होने के कारण मैदान पर फीजियो आए और उन्हें मैदान से बाहर ले गए।

ब्रावो को रिटायर्ड हर्ट करार दे दिया, लेकिन कुछ ही देर के बाद इस बात का आधिकारिक ऐलान हो गया है कि अब डेरेन ब्रावो बल्लेबाजी करने नहीं उतरेंगे उनकी जगह कनकशन सब्सिट्यूट बल्लेबाज के तौर पर कोई और खिलाड़ी आएगा। वेस्टइंडीज क्रिकेट बोर्ड ने ट्वीट करते हुए बताया है कि ब्रावो की जगह इस मैच में अब जेर्मेन ब्कैलवुड बल्लेबाजी करेंगे। वेस्टइंडीज की पारी का जब चौथा विकेट गिरा तो बतौर 12वें खिलाड़ी के तौर पर जेर्मेन ब्लैकवुड बल्लेबाजी करने उतरे।

बता दें कि डेरेन ब्रावो इस मुकाबले में 41 गेंदों में 23 रन बनाकर रिटायर्ड हर्ट हुए। ऐसा क्रिकेट के इतिहास में अब तक पहली बार हुआ है। आइसीसी ने अब अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में ये नियम लागू किया हुआ है कि अगर किसी खिलाड़ी को सिर के आसपास कहीं गेंद लगती है और उसे बेहोशी की शिकायत होती है तो वो खिलाड़ी मैदान से बाहर जा सकता है और उसकी जगह टीम एक खिलाड़ी को खिला सकती है, लेकिन वो उसी के जैसा(बल्लेबाज हो तो बल्लेबाज, गेंदबाज हो तो गेंदबाज, ऑलराउंडर हो तो ऑलराउंडर) हो। ऐसा पहली बार हुआ है कि जब एक पारी में 12 खिलाड़ियों ने बल्लेबाजी की हो। 

इस क्रिकेटर ने टेस्ट क्रिकेट में सचिन तेंदुलकर के कारनामे को दोहराया

इन दोनों खिलाड़ियों को बनाया गया साउथ अफ्रीका के खिलाफ भारत ए टीम का कप्तान

इन दो टीमों के बीच खेला जाएगा दलीप ट्रॉफी का फाइनल मुकाबला

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -