Ind vs Sa : भारत ने किया क्लीन स्वीप, साउथ अफ्रीका के खिलाफ रचा इतिहास
Ind vs Sa : भारत ने किया क्लीन स्वीप, साउथ अफ्रीका के खिलाफ रचा इतिहास
Share:

रांचीः भारत ने साउथ अफ्रीका को रांची में खेले जा रहे तीसरे और अंतिम टेस्ट में हरा दिया है। इस जीत के साथ ही भारत ने सीरीज को 3 - 0 से अपने नाम कर ली है। भारत ने यह मुकाबला पारी और 202 रन के बड़े अंतर से जीता। 84 साल के बाद ऐसा मौका आया है जब दक्षिण अफ्रीका की टीम ने लगातार तीन टेस्ट मैच हारे हैं। टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में ऐसा पहली बार है जब साउथ अफ्रीका को भारतीय टीम ने टेस्ट सीरीज में क्लीन स्वीप किया है। विराय कोहली ये कमाल करने वाले पहले कप्तान बन गए हैं।

इससे पहले कोई भी भारतीय कप्तान साउथ अफ्रीका को टेस्ट सीरीज में क्लीन स्वीप नहीं कर पाया है। इसके अलावा विराट साउथ अफ्रीका को लगातार दो टेस्ट मैचों में फॉलोऑन देकर पारी और रनों के अंतर से जीतने वाले पहले भारतीय कप्तान बन गए हैं। साउथ अफ्रीका ने आखिरी बार 1935 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ दो या इससे ज्यादा टेस्ट मैच लगातार पारी और रनों के अंतर से हारे थे। साल 1935-36 में एक सीरीज में ऑस्ट्रेलिया ने साउथ अफ्रीका को लगातार तीन मैचों में पारी और रनों के अंतर से मात दी थी।

यही कमाल अब भारतीय टीम ने फाफ डुप्लेसी की कप्तानी वाली टीम के खिलाफ किया है। इस टेस्ट सीरीज को जीतने के साथ ही भारत ने घरेलू सरजमीं पर लगातार सबसे ज्यादा टेस्ट सीरीज जीतने का वर्ल्ड रिकॉर्ड बना दिया है। भारतीय टीम ने एमएस धौनी, अजिंक्य रहाणे और विराट कोहली की कप्तानी में अब तक घरेलू सरजमीं पर कुल 11 सीरीज जीत ली हैं। इस मामले में भारत ने ऑस्ट्रेलिया को पीछे छोड़ दिया है जिन्होंने दो बार 10-10 टेस्ट सीरीज लगातार अपने देश में जीती हैं।

Ind vs SA: तीसरे दिन का खेल समाप्त, जीत की दहलीज पर भारत

तीसरे टेस्ट मैच से बाहर हुआ यह अफ्रीकी बल्लेबाज, जानें कारण

Ind vs SA: तीसरे टेस्ट के तीसरे दिन रिद्धिमान साहा की जगह इस खिलाड़ी ने की विकेटकीपिंग

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -