IND vs SA : बेंच पर बैठ-बैठे ही कोहली ने रच दिया नया इतिहास

कल केपटाउन के न्यूलैंड में अंतिम टी-20 मुकाबले के साथ ही भारत के दक्षिण अफ्रीकी दौरे का भी समापन हो गया. इस पूरे अफ्रीकी दौरे पर कई रिकॉर्ड टूटे तो कई नए रिकॉर्ड स्थापित हुए. भारतीय टीम का जहां 26 साल से अफ्रीकी जमीं पर किसी भी फॉर्मेट में सीरीज जीतने का सपना टेस्ट सीरीज हार कर टूटा. तो भारत ने अपना यह सपना वनडे सीरीज 5-1 से जीत कर पूरा किया. इसी के साथ कल आख़िरी टी-20 मुकाबला जीतकर भारत ने अफ्रीका में टी-20 सीरीज भी अपने नाम की. 

इस तरह भारत ने टी-20 और वनडे सीरीज में जीत दर्ज कर दोहरा इतिहास रच दिया. भारत की इस ऐतिहासिक जीत में कप्तान कोहली का सबसे अमूल्य योगदान रहा. कप्तान कोहली ने इस अफ्रीकी दौरे पर दर्जनों रिकॉर्ड ध्वस्त किये. और अफ्रीकी जमीं पर कई नए कीर्तिमान रचे. कोहली कल के अंतिम मुकाबले में पीठ में दर्द होने के कारण नहीं खेल सके. लेकिन, फिर भी कप्तान कोहली ने बेंच पर बैठ-बैठ ही अपने नाम एक और विश्व कीर्तिमान रच दिया. 

कप्तान कोहली अब विश्व क्रिकेट के पहले ऐसे कप्तान बन गए है, जिनके नाम किसी एक दौरे पर सबसे अधिक रन बनाने का रिकॉर्ड दर्ज हो गया हैं. कोहली ने इस दौरे पर खेले गए 11 मैचों की 14 पारियों में 871 रन बनाकर नया कीर्तिमान रचा. उन्होंने अफ्रीका के पूर्व कप्तान ग्रीम स्मिथ का एक दौरे पर सबसे अधिक 803 रन बनाने का कीर्तिमान तोड़ा. स्मिथ ने यह कारनामा साल 2003 में इंग्लैंड दौरे पर 17 पारियों में किया था. 

अफ्रीका दौरा या विराट दौरा, देखें आंकड़े

T-20 : रोहित शर्मा ने बनाया एक और शर्मनाक 'रिकॉर्ड'

T-20 : ट्राई सीरीज के लिए भारतीय टीम घोषित

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -