न्यूजीलैंड के लिए खतरा है 31 अक्टूबर! आज का इतिहास जानकर आप भी हो जाएंगे खुश
न्यूजीलैंड के लिए खतरा है 31 अक्टूबर! आज का इतिहास जानकर आप भी हो जाएंगे खुश
Share:

T20 विश्व कप 2021 में बेहतरीन खेल देखा गया। इंग्लैंड ने वेस्ट इंडीज को विश्व कप में नहीं मात पाने का सिलसिला तोड़ा। पाकिस्तान ने भारत के विरुद्ध अपने स्कोर को 12-1 किया। तथा अब बारी भारतीय टीम की है, जिसने न्यूजीलैंड को ICC टूर्नामेंट्स में बीते 18 वर्षों से नहीं पराजित किया है। इस के चलते 5 बार दोनों टीमें अलग-अलग फॉर्मेट में भिड़ी तथा हर बार भारतीय टीम की हार हुई। इस बार अवसर अच्छा है। क्योंकि दिनांक 31 अक्टूबर है। तथा ये दिन न्यूजीलैंड को पराजित करने के लिए बिल्कुल परफेक्ट है। 

वही आज विराट कोहली को जो न्यूजीलैंड के खिलाफ करना है, वैसा उनके जन्म के पहले इंडियन टीम कीवियों के साथ कर चुकी है। हालात बिल्कुल ऐसे ही थे, जैसे आज है। मस्ट विन गेम तथा रन रेट का चक्कर, तब भी ऐसे ही थे, जैसे आज हैं। सिर्फ करना ये है कि विराट कोहली को उन्हीं कीवियों के विरुद्ध अपने जन्म के पहले वाली कहानी दोहरानी है। कहानी थी क्या अब जरा वो भी जान लीजिए। वर्ष था 1987 और दिनांक थी 31 अक्टूबर। मतलब आज से ठीक 34 वर्ष पहले। विराट कोहली तब नहीं जन्में थे। उनका जन्म वर्ष 1988 का है। भारत एवं न्यूजीलैंड वनडे विश्व कप में आमने सामने थे। मुकाबला नागपुर में था। इस मुकाबले में न्यूजीलैंड ने 50 ओवर में इंडिया के समक्ष जीत के लिए 222 रन चेज करने का टारगेट रखा। मगर सेमीफाइनल के लिए दावा ठोकना था इसलिए इंडियन टीम ने इस स्कोर को 17।5 ओवर पहले ही चेज कर लिया। इस मैच में भारत की तरफ से श्रीकांत ने 58 गेंदों पर 75 रन बनाए तो सुनील गावस्कर ने 88 गेंदों पर 103 रन बनाए, जो कि वनडे में उनकी फर्स्ट सेंचुरी थी।

वही 31 अक्टूबर 1987 की उस भिड़ंत के पश्चात् भारत-न्यूजीलैंड 2007 के T20 विश्व कप में भिड़े। भारत को हार मिली तथा ये सिलसिला जो आरम्भ हुआ वो आज तक बदस्तूर कायम है। मगर इस बार तोड़ना होगा। क्योंकि, दिनांक भी 31 अक्टूबर है तथा भारत के समक्ष स्थिति भी वैसी ही है। भारत यदि न्यूजीलैंड से हारा तो उसके सेमीफाइनल की आशाओं को बड़ा झटका लगेगा। ऐसे में जीत आवश्यक है, जिसके लिए भारतीय टीम को ठीक वैसे ही खेलना होगा जैसे 34 वर्ष पूर्व खेली थी। न्यूजीलैंड के विरुद्ध भारत ने अपने बीते 5 T20I मुकाबले निरंतर जीते हैं। वर्ष 2016 के पश्चात् से अब तक भारत ने 11 T20I में से 8 जीते हैं। इन आंकड़ों को देखकर लगता है कि भारतीय टीम आज 31 अक्टूबर के दिन को अपने लिए एक बार से विशेष बना सकती है।

OMG! दो अलग-अलग देश की टीमों के लिए मैच खेलता है ये खिलाड़ी

T20 World Cup: आज मैच में होगी विराट की कप्तानी की परीक्षा, बेहद ही रोमांचित होगा मुकाबला

टी-20 विश्व कप: IND vs NZ के बीच आज होगा कड़ा मुकाबला, किसके सर सजेगा जीत का ताज

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -