Ind Vs Eng: जो रुट के बल्ले से निकला रिकार्ड्स का तूफ़ान, शतक जड़ते ही बना डाले इतने कीर्तिमान
Ind Vs Eng: जो रुट के बल्ले से निकला रिकार्ड्स का तूफ़ान, शतक जड़ते ही बना डाले इतने कीर्तिमान
Share:

लंदन: इंग्लैंड के कप्तान जो रूट अपने  करियर के सबसे शानदार दौर से गुजर रहे हैं. उन्होंने लीड्स टेस्ट की पहली पारी में बेहतरीन शतक जड़ा है. भारत के खिलाफ 5 मुकाबलों की टेस्ट श्रृंखला में उनका ये तीसरा शतक है. इससे पहले उन्होंने ट्रेंट ब्रिज और लॉर्ड्स टेस्ट में भी शतक जड़ा था. रूट ने श्रृंखला के तीसरे टेस्ट की पहली पारी में 121 रन बनाए. ये उनके करियर का 23वां शतक है. लीड्स में शतक लगाते ही जो रूट ने कई रिकॉर्ड ध्वस्त कर दिए.  

जो रुट ने बनाए ये रिकॉर्ड :-

1- रूट विश्व के पहले बल्लेबाज़ बन गए हैं, जिन्होंने एक ही साल में लगातार तीन टेस्ट शतक जड़ने का करिश्मा दो बार किया है. इसी साल रूट ने श्रीलंका के खिलाफ टेस्ट श्रृंखला में 2 शतक लगाए थे और इसके बाद चेन्नई में उन्होंने भारत के खिलाफ भी शतक लगाकर शतकों की हैट्रिक पूरी की थी.

2- भारत के विरुद्ध जो रुट का ये 8वां शतक है. वह इस मामले में स्टीव स्मिथ, विव रिचर्ड्स, गैरी सोबर्स और रिकी पोंटिंग की बराबरी पर पहुंच गए हैं.

3-रूट इंग्लैंड के पहले ऐसे बैट्समैन बन गए हैं, जिन्होंने भारत के खिलाफ एक कैलेंडर ईयर में चार शतक ठोंके हैं. उनसे पहले वेस्टइंडीज के एवर्टन वीक्स, क्लाइव लॉयड, शिवनारायण चंद्रपॉल ने भारत के विरुद्ध एक कैलेंडर ईयर में चार शतक लगाए थे. साउथ अफ्रीका के लिए यह कमाल हाशिम अमला ने किया है.

4- रूट ने शतक लगाते ही इंग्लैंड के पूर्व सलामी बल्लेबाज़ एलिस्टर कुक के रिकॉर्ड को भी ध्वस्त कर दिया. जो रूट एक कैलेंडर ईयर में सबसे अधिक रन बनाने वाले इंग्लिश कप्तान बन गए. एलिस्टेयर कुक ने वर्ष 2015 में 1364 रन स्कोर किए थे, वहीं रूट के नाम 1398 रन हो गए हैं.

5- जो रूट एक कैलेंडर ईयर में तीन बार टेस्ट में 1,350 से अधिक रन बनाने वाले पहले बैट्समैन बन गए हैं. 

6-  जो रूट भारत के खिलाफ टेस्ट श्रृंखला के पहले, दूसरे और तीसरे मैच में शतक बनाने वाले सातवें बल्लेबाज़ बन गए हैं.

7- रूट सबसे अधिक टेस्ट शतक जड़ने वाले इंग्लैंड के कप्तान बन गए हैं. 12 शतकों के साथ उन्होंने एलिस्टेयर कुक के रिकॉर्ड की बराबरी कर ली है.

असम सरकार का बड़ा एलान, कह- "3 सितंबर को खेल दिवस के रूप में मनाया जाएगा..."

PCB प्रमुख एहसान मनी ने पद से दिया इस्तीफा, रमीज़ राजा हो सकते हैं नए चेयरमैन

21000 रन बनाने वाले इंग्लैंड के पूर्व कप्तान का दुखद निधन, नाम पर दर्ज हैं 419 विकेट

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -