सॉफ्टवेयर सेवा क्षेत्र के बढ़ते कदम, विकास दर 7 से 9 फीसदी का अनुमान
सॉफ्टवेयर सेवा क्षेत्र के बढ़ते कदम, विकास दर 7 से 9 फीसदी का अनुमान
Share:

हैदराबाद : इंटरनेट के वर्तमान युग में जहाँ देश में यूजर्स की संख्या 50 करोड़ के आंकड़े को छूने को तैयार हो , वहां सॉफ्टवेयर सेवा क्षेत्र के विस्तार की संभावनाएं तो होना स्वाभाविक है .इसीलिए सॉफ्टवेयर सेवा प्रदाता कंपनियों के संगठन नासकॉम ने वित्त वर्ष 2018-19 में इस क्षेत्र की विकास दर 7 से 9 प्रतिशत के बीच रहने का अनुमान लगाया है.

इस बारे में नासकॉम के अध्यक्ष आर. चंद्रशेखर ने बताया वैश्विक अनिश्चितताओं के बीच चालू वित्त वर्ष में विकास दर 7.8 प्रतिशत रही. उन्होंने कहा कि गत वर्ष की तरह इस वर्ष भी यह क्षेत्र करीब एक लाख रोजगार पैदा करेगा.अगले वित्त वर्ष में इस क्षेत्र का कुल कारोबार 10 से 12 प्रतिशत की दर से बढ़ने का अनुमान है. यह अनुमान इसलिए लगाया गया है , क्योंकि रोजाना इंटरनेट यूजर की संख्या बढ़ती जा रही है.एक जानकारी के अनुसार आगामी जून माह तक देश में यूजर्स की संख्या 50  करोड़ के आंकड़े को छूने की कगार पर पहुँच गया है.

जहां तक निर्यात की बात है तो आपको बता दें कि इस क्षेत्र का निर्यात वित्त वर्ष 2018-19 में 137 अरब डॉलर का हो सकता है, जो 2017-18 में 126 अरब डॉलर रहा. चालू वित्त वर्ष में निर्यात सहित इस क्षेत्र का कुल कारोबार 154 अरब डॉलर का रहा.सॉफ्टवेयर का यह सेवा क्षेत्र निरंतर प्रगति की ओर अग्रसर है .

यह भी देखें

वित्त मंत्री ने व्यवस्था को दोषी ठहराया

इंद्राणी मुखर्जी 14 दिन की न्‍यायिक हिरासत में

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -