चीन-पाकिस्तान की सांठगांठ पर नज़र रख रहा रॉ,  अरब सागर में बढ़ाई तैनाती
चीन-पाकिस्तान की सांठगांठ पर नज़र रख रहा रॉ, अरब सागर में बढ़ाई तैनाती
Share:

नई दिल्ली: अरब सागर में चीन और पाकिस्तान की सांठगांठ के बढ़ते वर्चस्व पर शिकंजा कसने के प्रयास में भारत की वैदेशिक खुफिया एजेंसी रिसर्च एंड एनालिसिस विंग (रॉ) समुद्री खुफिया तंत्र को सशक्त बना रही है. एजेंसी अरब सागर क्षेत्र को लेकर अधिक चौकस है. आठ माह पूर्व मालदीव के तत्कालीन राष्ट्रपति अब्दुल्ला यामी के शासन के दौरान मालदीव की राजधानी माले पाकिस्तानी खुफिया एजेंसी इंटर सर्विसेज इंटेलिजेंस (आईएसआई) का विदेशी केंद्र बन गया था. 

रॉ की एक गोपनीय रिपोर्ट में खुलासा हुआ है कि भारतीय एजेंसी ने रणनीति द्वीपीय देश मालदीव में ISI के डिजाइन को विफल कर दिया. रिपोर्ट के मुताबिक, चीनी खुफिया एजेंसी मिनिस्ट्री ऑफ स्टेट सिक्योरिटी (एमएसएस) और मालदीव के पूर्व राष्ट्रपति अब्दुल्ला यामीन के कुछ नजदीकी सहयोगियों के साथ मिलकर आईएसआई माले स्थित पाकिस्तानी दूतावास से संचालित भारत विरोधी गतिविधियों को बढ़ावा दे रही थी. 

यामीन कथित तौर पर एक वरिष्ठ पाकिस्तानी राजनयिक के संपर्क में थे और बाद में चीनी एजेंसी के झांसे में आ गए. रिपोर्ट बताती है कि अब्दुल्ला यामीन के शासनकाल (2013-2018) के दौरान रणनीति द्वीप में चीन का सैन्य, आर्थिक और राजनीतिक वर्चस्व बढ़ा. वहीं यामीन को भारत का समर्थन नहीं मिला. सरकार में ऊंचे स्तर के एक सूत्र ने मीडिया को बताया है कि चीन ने व्यापक पैमाने की इन्फ्रास्ट्रक्चर परियोजनाओं में दो अरब डॉलर का निवेश किया, किन्तु बीजिंग द्वारा दिया गया अधिक धन कर्ज के रूप में था. 

QIB से गोदरेज प्रोपर्टीज ने जुटाए 2100 करोड़ रुपये

हार के बाद कांग्रेस में इस्तीफों की झड़ी, विजयवर्गीय बोले- INC का नाम 'इस्तीफा नेशनल कांग्रेस' कर दो

'ब्लैक बजट' से लेकर 'ड्रीम बजट' तक, जानिए इससे जुड़ी पांच रोचक बातें

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -