इन खाद्य पदार्थों से पाए बेहतरीन स्मरण शक्ति
इन खाद्य पदार्थों से पाए बेहतरीन स्मरण शक्ति
Share:

मानव मस्तिष्क एक शक्तिशाली मशीन की तरह होता है जो सोच, इन्द्रियों और गति को नियंत्रित करता है। इसमें बहुत बड़ी मात्रा में तस्वीरें, शब्द और घटनाएँ संगृहित होती हैं,हम सभी आमतौर पर अन्य कार्यों के साथ अपने मस्तिष्क को भी सारा दिन काम पर लगाए रखते हैं। इसलिये ज़रूरत है मस्तिष्क को पूरा आराम देने के साथ साथ वो सभी ज़रूरी पोषक वस्तुऐं भी दी जाये जिससे मस्तिष की कार्य क्षमता बढ़ जाये |

आइये जाने ऐसे खाद्य पदार्थ जो मस्तिष्क की कार्य क्षमता बढ़ाये :- 

विटामिन बी, बी12, बी6 आदि अल्झाइमर और स्ट्रोक जैसे रोगों को दूर रखते हैं और प्राणशक्ति को मज़बूत रखते हैं।इसलिये सभी फल सब्जी शाक पट्टी खाये जिन में उपरोक्त तत्व पाए जाते हो |

खाये कट्टु का आटा, कट्टु के आटे में मैग्नीशियम (magnesium) से भरपूर होता है। आप इसे नाश्ते के सीरियल (cereal) के रूप में खा सकते हैं या फिर सूप, स्टू या सलाद (soups or stews or salads) में डालकर भी इसका सेवन कर सकते हैं।

पालक उन हरी पत्तेदार सब्जियों में से एक है जो आपकी स्मरण शक्ति को बढ़ाने में काफी महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है। यह विटामिन इ और फोलेट (vitamin E and folate) का काफी अच्छा स्त्रोत होता है और DNA को क्षतिग्रस्त होने से बचाता है। 

अपने खानपान में अन्य सब्जियों के साथ लौकी का भी सेवन करे,लौकी का बीज जिंक (zinc) से भरपूर होता है और इससे काफी मूल्यवान खनिज प्राप्त होते हैं, जो आपके मस्तिष्क की स्मरण शक्ति को बढ़ाते हैं।

ब्राह्मी एक काफी प्रसिद्ध जड़ीबूटी है जिसकी जड़ें भारत में फैली हुई हैं। सालों से इसका प्रयोग एक आयुर्वेदिक औषधि के रूप में किया जा रहा है। इसके अलावा आप इस उत्पाद का पूरक एवं टॉनिक (tonic) भी प्राप्त कर सकते हैं, जिससे आपकी स्मरण शक्ति में काफी वृद्धि होगी।

भिन्डी आपके मस्तिष्क की शक्ति को बढ़ाने के लिए काफी कारगर सिद्ध होती है। आमतौर पर माता पिता अपने बच्चों को खाने में यह सब्जी देते हैं, जिससे कि वे अपना सबक प्रभावी रूप से याद कर सकें। 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -