"अधिक दक्षता के लिए प्रौद्योगिकी का उपयोग बढ़ाएं": राजनाथ सिंह
Share:

रक्षा मंत्री श्री राजनाथ सिंह ने सरकारी विभागों से भारत के लिए वैश्विक विनिर्माण केंद्र बनने के लिए भूमि का फुलप्रूफ प्रबंधन सुनिश्चित करने का आह्वान किया है। 

वह 4 अगस्त, 2022 को आयोजित एक वेबिनार के उद्घाटन सत्र में बोल रहे थे, जिसमें व्यापक उपयोग और अनुकूलन क्षमता के लिए केंद्र और राज्य सरकार के विभागों, नगर निकायों और विकास प्राधिकरणों में भौगोलिक सूचना प्रणाली (जीआईएस) आधारित अनुप्रयोगों का प्रसार किया गया था। ये अनुप्रयोग उपग्रह और मानव रहित रिमोट व्हीकल इनिशिएटिव (CoE-SURVEI) के लिए उत्कृष्टता केंद्र द्वारा बनाए गए थे।

रक्षा संपदा महानिदेशालय (डीजीडीई), रक्षा मंत्रालय ने डेटा विश्लेषण, भूमि प्रबंधन और भूमि सर्वेक्षण में अग्रिम प्रौद्योगिकी के उपयोग को बढ़ावा देने के लिए सीओई-सुरवेई की स्थापना की। केंद्र ने हाल ही में विशाखापत्तनम में भाभा परमाणु अनुसंधान केंद्र, गांधीनगर में भास्कराचार्य राष्ट्रीय अंतरिक्ष अनुप्रयोग और भू-सूचना विज्ञान संस्थान, राष्ट्रीय सुदूर संवेदन केंद्र, आईआईटी दिल्ली और अन्य केंद्र सरकार के संगठनों के साथ कुशल भूमि प्रबंधन के लिए कई सॉफ्टवेयर अनुप्रयोगों को विकसित करने के लिए काम किया है।

डेफिन मंत्री ने कहा कि सीओई-सुरवेई तेजी से हमारे देश की भूमि सर्वेक्षण, विश्लेषण और प्रबंधन से संबंधित मांगों को पूरा करने के लिए एक-स्टॉप केंद्र बनने के करीब पहुंच रहा है। परिवर्तन का पता लगाने, भूमि उपयोग विश्लेषण, और 3 डी छवि विश्लेषण पर अनुप्रयोगों CoE-SURVEI द्वारा बनाई गई उन लोगों में से हैं।

डेफीन मंत्री ने अपने सर्वोत्तम उपयोग के लिए भूमि जैसे अद्वितीय संसाधनों के प्रभावी और बुद्धिमान प्रबंधन की आवश्यकता पर जोर दिया, यह इंगित करते हुए कि जैसे-जैसे दुनिया की आबादी बढ़ती है, वैसे-वैसे संसाधनों की मांग भी बढ़ती है। उन् होंने राष् ट्र निर्माण का समर्थन करने के लिए भूमि सर्वेक्षण और विश् लेषण में प्रौद्योगिकी के इस् तेमाल का समर्थन करने के लिए सभी इच्छुक दलों से कहा।

सोनिया-राहुल हो सकते हैं गिरफ्तार ! नेशनल हेराल्ड केस में ED को मिला बड़ा सबूत

यहाँ हुआ 'शिव के अवतार' का जन्म, फिर हुआ कुछ ऐसा कि रोने लगे लोग

अचानक पानी पीने लगे महादेव के नंदी, दर्शन को उमड़ी लोगों की भीड़

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -