महिला उद्यमियों की संख्या में हो रहा इजाफा -नीति आयोग
महिला उद्यमियों की संख्या में हो रहा इजाफा -नीति आयोग
Share:

वाशिंगटनः भारत में सार्वजनिक एवं निजी क्षेत्रों में महिला उद्यमियों की संख्या लगातार बढ़ रही हैं. यह बात नीति आयोग के एक शीर्ष सदस्य अन्ना रॉय ने फिक्की द्वारा आयोजित एक कार्यक्रम में कही. उन्होंने कहा महिला उद्यमी सार्वजनिक एवं निजी दोनों क्षेत्रों में तेजी से आगे आ रही हैं.

गौरतलब है कि रॉय कई भारतीय महिला उद्यमियों के साथ अमेरिका के दौरे पर यहां आई हुई हैं. दरअसल यह दौरा  नवंबर में हैदराबाद में हुए वैश्विक उद्यमिता सम्मेलन का ही नतीजा है. इस मौके पर रॉय ने कहा कि महिला उद्यमियों को जिन चीजों की जरूरत है उनमें जागरूकता लाना, मौजूदा मुहिमों में पारर्दिशता लाना, साझेदार संपर्क स्थापित करना तथा इन प्रयासों को सुदृढ़ कर उनका लाभ उठाना शामिल है . रॉय ने यह जानकारी भी दी कि महिला उद्यमियों के तेजी से बढ़ते समूह को देखते हुए नीति आयोग विशेष महिला सेल आरम्भ करेगा,ताकि अपनी मुहिमों को बढ़ावा देने के लिए विभिन्न हित धारकों से जुडऩे का मंच उपलब्ध हो सके.

बता दें कि इस अवसर पर अमेरिका में भारत के राजदूत नवतेज सिंह सरना ने कहा, कि वैश्विक उद्यमिता सम्मेलन एक महत्वपूर्ण कार्यक्रम था. इसने नीति आयोग की योजना तथा तैयारियों को बल दिया. उन्होंने भारत में महिलाओं की महत्वपूर्ण सामाजिक, आर्थिक एवं राजनीतिक भूमिका की तारीफ करते हुए कहा कि यदि आप उनकी भूमिका का आधुनिकीकरण कर उन्हें उद्यमिता की ओर अग्रसर करते हैं तो आप देखेंगे कि वे पुरुषों से बेहतर कार्य कर रही हैं.

यह भी देखें

गन कल्चर को बढ़ावा देता ट्रम्प का बयान

पाक की हाफिज पर कार्यवाही ढोंग तो नहीं ?

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -