ऐसे बढाए अपनी भूख

बॉडी बिल्‍डिंग में तो खासतौर पर भूख भागी भागी सी रहती है क्‍योंकि इसमें औरों के मुकाबले ज्‍यादा खाना होता है. यही नहीं खाना भी बहुत स्‍वाद वाला नहीं होता. ऐसे में डाइट पूरी करना कई बार काफी मुश्‍किल भरा काम हो जाता है. भूख को बढ़ाने के आपके पास दो रास्‍ते हैं दवाई खाएं या आयुर्वेदिक नुस्‍खा आजमाएं. दवा का ऑप्‍श्‍न तो हमेशा ही खुला है क्‍यों न एक बार आयुर्वेद को भी आजमाएं.

भूख बढ़ाने के लिए: 1 अदरक को भून कर उसके छोटे छोटे टुकड़े कर लें और उसमें नींबू और नमक मिलाकर रोज दोनों टाइम खाने के साथ खाएं.

हाजमा बढ़ाने के लिए: 1 अजवायन को तवे पर भून लें और उसे पीसकर चूर्ण बना लें. इसमें थोड़ा सा सेंधा नमक जिसे व्रत का नमक भी कहते हैं, मिला कर एक कांच की शीशी में रख लें. खाना खाने के बाद दो तीन चुटकी चूर्ण फांक लिया करें.

पेट साफ करने के लिए: 1 सोंठ, काली मिर्च और पीपल एक एक तोले (12 Gram) की मात्रा में लेकर उसमें एक तोला सेंधा नमक मिला लें. इन चारों को पीसकर चूर्ण बना लें और खाना खाने के बाद दोनों टाइम दो से तीन चुटकी चूर्ण पानी के साथ फांक लें.

ऐसा नहीं है ये नुस्‍खे एक ही दिन में जबरदस्‍त तरीके से काम करना शुरू कर देंगे. थोड़ा वक्‍त लगेगा. कम से कम आप दवा की गोलियां फांकने या सिरप पीने से तो बच ही जाएंगे.

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -