प्रवास संकट से निपटने के लिए प्रयास बढ़ाएं : संयुक्त राष्ट्र

डबलिन : संयुक्त राष्ट्र महासचिव बान की मून ने भूमध्यसागर के जरिये यूरोप के समुद्र तटों तक पहुंचने के लिए जान जोखिम में डालने वाले प्रवासियों की जिंदगियां बचाने के लिए यूरोपीय संघ के नेताओं से और अधिक प्रयास करने का आग्रह किया है। बान ने मंगलवार को ब्रसेल्स के लिए रवाना होने से पहले डबलिन में ये बातें कही। बान ब्रसेल्स में यूरोपीय संघ के अध्यक्ष जीन-क्लॉडे जंकर, यूरोपी परिषद के प्रमुख डोनाल्ड टुस्क और यूरोपीय संसद के अध्यक्ष मार्टिचन शुल्ज से मुलकात करेंगे।

आयरलैंड की राजधानी डबलिन में रविवार को पहुंचे बान ने मानवीय प्रवास का अंत करने के लिए तत्काल कार्रवाई करने का आग्रह किया। उन्होंने यूरोपीय संघ के नेताओं से आग्रह करते हुए कहा कि वे इस मुद्दे से व्यापक और सामूहिक तरीके से निपटें। उन्होंने भूमध्यसागार, अंडमान सागर और सीरिया में बचाव अभियानों को मजबूत बनाने का आह्वान किया।

बान ने कहा कि विकसित देशों का दायित्व है कि वे उन कारणों की पहचान करें, जिनकी वजह से लोग सामूहिक प्रवास के जरिए अपनी जिंदगियां जोखिम में डाल रहे हैं। उन्होंने प्रवासियों के मूल देशों से इसका समाधान करने को कहा। आयरलैंड के प्रधानमंत्री एंडा केनी के साथ बैठक के बाद बान ने यूरोपीय संघ के नेताओं को त्वरित योजना बनाने के लिए कहा।

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -