ब्रेन पावर को बढ़ाते हैं ये आहार
ब्रेन पावर को बढ़ाते हैं ये आहार
Share:

आजकल कामकाज में व्यस्त होने या तनाव, डिप्रेशन के कारण ज्यादातर लोग भूलने की समस्या का शिकार हो रहे हैं. कई लोग अपनी याददाश्त को तेज करने और ब्रेन पावर को बढ़ाने के लिए कई प्रकार की दवाइयों का सेवन करते हैं, पर अधिक मात्रा में दवाइयों का सेवन करने से लीवर को नुकसान हो सकता है. आज हम आपको कुछ ऐसे आहार  के बारे में बताने जा रहे हैं जिनका सेवन करने से आपका ब्रेन पावर बढ़ जाएगा. 

1- अगर आप अपनी ब्रेन पावर को बढ़ाना चाहते हैं तो रोजाना सुबह 10 भीगे हुए बादाम और दूध का सेवन करें. इसके 3 घंटों के बाद नाश्ता करें. ऐसा करने से आपका दिमाग तेज हो जाएगा. 

2- एक रिसर्च के अनुसार विटामिन ई का सेवन करने से भूलने की समस्या दूर हो जाती है. इसके लिए आप विटामिन ई कैप्सूल, ड्राई फ्रूट, वेजिटेबल ऑयल, खजूर, शकरकंद, अंकुरित अनाज और फलों का सेवन कर सकते हैं. 

3- पालक में भरपूर मात्रा में विटामिन बी सिक्स, मैग्नीशियम और पोटेशियम मौजूद होते हैं. जो याददाश्त बढ़ाने में मदद करते हैं. पालक का सेवन करने से अल्जाइमर की समस्या दूर हो जाती है. 

4- दिमाग तेज करने के लिए डार्क चॉकलेट का सेवन फायदेमंद होता है. डार्क चॉकलेट में भरपूर मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट के गुण मौजूद होते हैं जो ब्रेन पावर को बढ़ाने का काम करते हैं. 

5- रिसर्च के मुताबिक ब्लैकबेरी में एंटीऑक्सीडेंट की भरपूर मात्रा पाई जाती है. जो ब्रेन सेल्स के विकास में सहायक होती है. इसका सेवन करने से आपका मेमोरी पावर तेज हो जाता है.

 

किडनी फेलियर का कारण हो सकती हैं ये गलत आदतें

ज्यादा नमक खाने से हो सकती है डार्क सर्कल्स की समस्या

हेल्थ प्रॉब्लम्स से छुटकारा दिलाता है एप्पल साइडर विनेगर

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -