UP के 16 ठिकानों पर IT की छापेमारी, शेल कंपनियों से जुड़ा है मामला

Nov 20 2020 04:27 PM
UP के 16 ठिकानों पर IT की छापेमारी, शेल कंपनियों से जुड़ा है मामला

नई दिल्ली: आयकर विभाग ने उत्तर भारत के प्रमुख पशु चारा उत्पादक कंपनी के मामले में आज कानपुर, गोरखपुर, नोएडा सहित 16 ठिकानों पर रेड मारी है. यह छापेमारी की कार्रवाई दिल्ली और लुधियाना में भी की गई है. इस दौरान आयकर विभाग को बड़ी तादाद में आभूषण के साथ नकद भी बरामद हुआ है. अभी छापेमारी जारी है.

पशु चारा उत्पादक कंपनी पर आरोप है कि इसने दिल्ली की कुछ शेल कंपनियों से गैर-वास्तविक असुरक्षित ऋण के तौर पर 100 करोड़ रुपये से ज्यादा की आवास प्रविष्टियां ली हैं. छापेमारी के दौरान पता चला है कि जिन शेल कंपनियों से ऋण लिया गया था, वे सिर्फ कागज पर उपलब्ध हैं और उनका कोई वास्तविक व्यवसाय और साख नहीं है. इन शेल कंपनियों के डायरेक्टर डमी, गैर-फाइलर और बगैर किसी साधन के शख्स हैं. इन कंपनियों के निदेशकों में से एक को टैक्सी ड्राइवर के रूप में पाया गया है, जिसके 11 बैंक अकाउंट हैं, जिसमें काफी पैसे जमा हैं. इससे साफ होती है कि इन शेल कंपनियों से असुरक्षित ऋण के रूप में 21 करोड़ रुपये से ज्यादा की आवास प्रविष्टियां नकली हैं.

छापेमारी के दौरान पशु चारा उत्पादक कंपनी के मुख्य लोगों के आवासों के निर्माण में बेहिसाब निवेश का खुलासा हुआ. अब तक 52 लाख रुपये के सोने और हीरे के आभूषण बरामद कर लिए गए हैं. साथ ही 1.30 करोड़ मिले हैं, जिन्हें सत्यापित किया जा रहा है. कुल 7 लॉकर मिले हैं, जिनकी तफ्तीश चल रही है.

सेंसेक्स में 292 की बढ़त, 12,800 अंक पर बंद हुई निफ्टी

25 अक्टूबर से अब तक रिलायंस ने बेची 10.09 फीसदी हिस्सेदारी, जुटाए 47265 करोड़

इंडस टावर्स स्टेक सेल से आय प्राप्त करने के बाद वोडाफोन और आइडिया के शेयर में हुई वृद्धि