काला धन रखने वालों को आयकर विभाग भेजेगा ई-मेल
काला धन रखने वालों को आयकर विभाग भेजेगा ई-मेल
Share:

नई दिल्ली : 1 अगस्त से आयकर विभाग अब ऐसे लोगों को खुद ई मेल करेगा जिनके पास बेहिसाबी सम्पत्ति है, लेकिन जिनका वे खुलासा नहीं कर रहे है. ई-मेल के द्वारा संबंधित को बताया जाएगा कि किस मामलें में उन्होंने अपनी आमदनी का खुलासा नहीं किया है. इसमें संबंधित से जवाब भी माँगा जाएगा. विभाग  की यह कार्रवाई गोपनीय रहेगी.

गौरतलब है कि आयकर विभाग द्वारा अपनी अघोषित आय प्रकट करने के लिए आय घोषणा की स्कीम (आईडीएस) चलाई जा रही है, जिसमें 30 सितंबर तक अघोषित आय का खुलासा किया जा सकता है. घोषित आय पर 45 फीसदी टैक्स देकर सभी परेशानियों से बचा जा सकता है, लेकिन बड़ी संख्या में लोग इस योजना में शामिल नहीं हो रहे हैं और उन्होंने अपनी कर योग्य का आय खुलासा नहीं किया है.

 ऐसे ही लोगों को अब आयकर विभाग ई-मेल भेजेगा. विभाग का मानना है कि ऐसा कल धन रखने वालों को जब डिटेल भेजी जाएगी तो वे खुद आईडीएस में शामिल होकर अपने काले धन की घोषणा करेंगे. सूत्रों के अनुसार इस कार्रवाई में इस बात का विशेष ध्यान रखा जाएगा कि कर देने वालों को किसी भी प्रकार का डर पैदा न हो. यहां तक कि ऐसे लोगों को भेजे जाने वाले ई मेल भी पूरी तरह से गोपनीय रहेंगे और किसी अन्य को इसकी जानकारी नहीं रहेगी.

गत दोनों वित्त मंत्री जेटली ने कहा था कि काले धन पर मोदी सरकार की सक्रियता असर दिखा रही है. दो साल में जैसी सख्ती की गई है उससे विदेशों में रखी भारतीयों की अवैध संपत्ति में कमी आई है. जी-20 देशों द्वारा शुरू की गई कार्रवाई और टेक्नोलॉजी इंटरवेंशन की वजह से विदेशों में काला धन रखना मुश्किल हो रहा है जिससे वे लोग घबरा रहे हैं जिनका अवैध तरीकों से विदेश में धन जमा है.

जेटली के अनुसार आजादी के बाद से 2014 तक काले धन को लेकर जो कदम उठाए गए उससे ज्यादा प्रयास पिछले दो साल में हुए . 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -