income tax department : 1.57 लाख करोड़ रुपये का टैक्स रिफंड किया जारी
income tax department : 1.57 लाख करोड़ रुपये का टैक्स रिफंड किया जारी
Share:

इनकम टैक्स डिपार्टमेंट (Income Tax Department) ने इस साल पिछले महीने तक 1.57 लाख करोड़ रुपये का टैक्स रिफंड जारी किया है। राजस्व सचिव अजय भूषण पांडेय ने शुक्रवार को एक प्रेस कांन्फ्रेंस में यह जानकारी दी। पांडेय ने कहा, 'चालू वित्त वर्ष में नवंबर महीने तक 1.57 लाख करोड़ रुपये टैक्स रिफंड के रूप में जारी किये गए हैं। इसके , बीते वित्त वर्ष की बात करें, तो उसकी पूरी अवधि में टैक्स डिपार्टमेंट ने कुल 1.23 करोड़ रुपये का टैक्स रिफंड (Tax refund) जारी किया था।'

राजस्व सचिव ने खपत बढ़ाने के उद्देश्य से सरकार द्वारा किये गए प्रयासों के परिणामों की जानकारी देने के लिए प्रेस कांन्फ्रेंस बुलायी थी। इस कांन्फ्रेंस में उन्होंने कहा कि सरकार द्वारा किये गए उपायों से सकल घरेलू उत्पाद यानी GDP ग्रोथ रेट को छह साल के निचले स्तर से ऊपर उठाने में सहायता मिलेगी।

पांडेय ने बताया कि टैक्स रिफंड के मामलों में 17 फीसद की बढ़ोत्तरी हुई है और ये 2.16 करोड़ पर पहुंच गए हैं। उन्होंने बताया कि पैसों के हिसाब से टैक्स रिफंड 27.2 फीसद ज्यादा रहा है। पांडेय ने प्रेस कांन्फ्रेंस में एकीकृत जीएसटी रिफंड की भी जानकारी दी। पांडेय ने बताया कि एकीकृत GST रिफंड के रूप में अब तक चालू वित्त वर्ष में 38,988 करोड़ रुपये जारी किये गए हैं, जबकि बीते वित्त वर्ष की समान अवधि में एकीकृत जीएसटी रिफंड के रूप में 56,057 करोड़ रुपये जारी किये गए थे।

आरबीआई कर सकता है रियल एस्टेट फंडिंग पर विचार, पजेशन मिलने का सपना होगा पूरा

ग्रेटर नोएडा के निवासियों के लिए बड़ी खुशखबरी, जनवरी में शुरू होगा मेट्रो विस्तार का काम

ई-कॉमर्स के जरिये गिफ्ट के आयत पर लगी रोक क्‍लब फैक्‍ट्री और shein को लगा झटका

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -