रियल स्टेट कम्पनियों की जांच करने पहुंचे आयकर अधिकारी

रियल स्टेट कम्पनियों की जांच करने पहुंचे आयकर अधिकारी

नई दिल्ली : बुधवार को राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र में कुछ रीयल एस्टेट कंपनियों का सर्वे या जांच पड़ताल किये जाने की खबर है. आयकर अधिकारी कुछ कम्पनियों के दफ्तर पहुंचे और दस्तावेजों की जांच की. आरोप है कि ये कंपनियां कथित तौर पर बंद हुए नोट बदलकर मुनाफा कमा रही हैं और कर चोरी कर रही हैं.

आयकर अधिकारियों से मिली जानकारी के अनुसार दिल्ली-एनसीआर में कम से कम चार इकाइयों की जांच की गई, वहीं आयकर विभाग के अधिकारी करीब आधा दर्जन इकाइयों के परिसर भी पहुंचे. इन परिसरों में नकदी तथा बिक्री दस्तावेजों का रिकार्ड बनाकर बिक्री दस्तावेजों की जांच की. इसके साथ ही विभाग ने कुछ समय पूर्व में की गई बिक्री के रिकार्ड की भी जांच की और कंपनियों के अधिकारियों से इनका रिकार्ड बाद में पेश करने के निर्देश दिए.

जबकि जिन रीयल एस्टेट कंपनी में जांच की गई उनकी प्रतिक्रिया में आम्रपाली समूह की कार्यकारी निदेशक शिवप्रिया ने आयकर विभाग की इस छानबीन को सामान्य प्रक्रिया बताते हुए कहा कि आयकर अधिकारियों के एक दल ने हमारे कार्यालय परिसर आकर कंपनी के लेखे और खातों का निरीक्षण किया जबकि एक अन्‍य समूह तथा रीयल एस्टेट ब्रोकरेज कंपनी ने भी इसे सामान्य प्रक्रिया बताया .

नोट बंदी का असर: दिल्ली-NCR में प्रॉपर्टी के दामों में भारी गिरावट