आयकर विभाग ने तीन लाख बेनामी लेनदेन पकड़े
आयकर विभाग ने तीन लाख बेनामी लेनदेन पकड़े
Share:

नई दिल्ली : आयकर विभाग की यह रिपोर्ट चौंकाने वाली है कि विभाग ने वित्‍तीय वर्ष 2017-18 में बड़ी कामयाबी हासिल कर 3 लाख बेनामी लेनदेन पकड़े हैं. इस रिपोर्ट के अनुसार इन बेनामी सौदों में एक लाख करोड़ रुपए से अधिक का लेन-देन हुआ है.

उल्लेखनीय है कि इस पूरे मामले की जांच आयकर विभाग की डायरेक्‍ट्रेट ऑफ इंटेलीजेंस और क्रिमीनल इनवेस्‍टीगेशन डिपार्टमेंट की टीम ने संयुक्त रूप से की.इन टीमों ने कॉपरेटिव बैंकों, एनबीएफसी, अधिकृत डीलर, विदेशी विनिमय डीलर्स, सब रजिस्‍ट्रारों, सर्राफा व्‍यापारियों और अस्‍पतालों में जाकर 800 से ज्‍यादा सर्वे करके इसका खुलासा किया.

इस सर्वे रिपोर्ट के अनुसार जो मामले पकड़ में आए हैं वो वित्‍तीय वर्ष 2016-17 के मुकाबले 3 गुना अधिक तो हैं ही ,इस लेनदेन का मूल्य 5 गुना से अधिक है. इस बारे में अधिकारियों ने बताया कि इस सर्वे के बाद पता चला कि किसी भी संस्थान ने उच्च मूल्य की बेनामी लेन-देन की जानकारी आयकर विभाग को नहीं दी थी. ऐसे संस्‍थानों के खिलाफ आईटी एक्‍ट की धारा 277 और 277ए के तहत सख्‍त कार्रवाई की गई है.एेसे संस्थानों के खिलाफ टैक्स चोरी करने, बेनामी लेनदेन करने और टैक्स चोरी में मदद करने के मामले दर्ज किए गए हैं.

यह भी देखें

धार जिला आबकारी अधिकारी के यहां लोकायुक्त का छापा

आयकर विभाग में नौकरी का सुनहरा मौका, जल्द करें आवेदन

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -