अब सोने पर चली सर्जिकल स्ट्राइक, सराफा व्यापारियों के यहां हुई छानबीन

नई दिल्ली : सरकार द्वारा मंगलवार आधी रात के बाद 500 और 1000 के नोट बन्द करने की घोषणा होते ही देश भर में काले धन के संग्रहकर्ता अपने धन को सफ़ेद करने के लिए सराफा की दुकानों पर बड़ी संख्या में सोना खरीदने पहुँच गए. सराफा व्यापारियों ने भी मौके का फायदा उठाते हुए ज्यादा कीमत वसूली. ज्वैलर्स की दुकानों में भीड़ बढ़ गई थी. इसे देखते हुए कल आयकर विभाग की टीम अचानक ही देश के कई शहरों में सराफा कारोबारियों के यहां सर्जिकल स्ट्राइक किया जिससे दुकानों में हड़कंप मच गया.

बता दें कि दिल्ली, पंजाब और गुजरात में आयकर विभाग की इस कार्रवाई से अफरातफरी मच गई. दिल्ली के चांदनी चौक में गहनों के एक शो रूम में आयकर विभाग के लोग अचानक शोरूम के अंदर पहुंच गए. विभाग को खबर लगी कि कुछ ज्वैलर्स नोटबंदी का फायदा उठाते हुए लोगों से पुराने नोट ले रहे थे औऱ उसके बदले में ज्यादा कीमत में गहने बेच रहे थे, यानी एक तरह से काले धन को सफेद करने में लगे थे. यही हाल दिल्ली के करोल बाग, दरीबां कला और चांदनी चौक की कई दुकानों का भी था यहां भी आयकर विभाग की टीम छानबीन के लिए पहुंची.

उधर, लुधियाना के मशहूर निक्कामल ज्वैलर्स के शोरूम में भी आयकर विभाग की टीम पहुंची. टीम को ज्वैलर्स देर रात तक दुकान खोलकर ऊंचे दामों पर गहने बेचते पाए गए. ज्वैलर के साथ साथ दुकान में मौजूद ग्राहकों से भी पूछताछ की गई. यही नहीं सोना खरीदकर जाने वाले ग्राहकों की गाड़ियों की भी तलाशी ली गई. जबकि गुजरात की डायमंड सिटी सूरत में सिर्फ इस अफवाह से ही हड़कंप मच गया कि आयकर विभाग की टीम आने वाली है. बता दें कि डायमंड सिटी सूरत के इस इलाके में हीरा कारोबारियों के कई लॉकर्स हैं. कल रात अचानक यहां लोग बड़े बड़े बैग लेकर पहुंचे और जल्दबाजी में इधर से उधर भागते नजर आए.

नोट बन्द करने से सोने में आया उछाल, 4...

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -