दस लाख रुपए सालाना आय वालों की बन्द होगी गैस सब्सिडी
दस लाख रुपए सालाना आय वालों की बन्द होगी गैस सब्सिडी
Share:

नई दिल्ली : गैस सब्सिडी को लेकर सरकार अब एक नया फैसला यह लेने जा रही है कि जिन गैस उपभोक्ताओं की वार्षिक आय दस लाख रुपए से अधिक है उनकी गैस सब्सिडी बन्द कर दी जाएगी. अब ऐसे अमीर गैस उपभोक्ताओं को बाजार मूल्य पर गैस टंकी खरीदना पड़ेगी.सरकार के निर्णय के बाद केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड (सीबीडीटी) ने इस फैसले को मंजूरी दे दी है.

आपको यह जानकारी दे दें कि आयकर विभाग दस लाख रुपए से ज्यादा की सालाना आय वाले लोगों के नाम सहित उनके पैन, जन्मतिथि, उपलब्ध पते, ई-मेल आईडी और मोबाइल नंबर की जानकारी भी पेट्रोलियम मंत्रालय को देगा. जल्द ही इस संबंध में विभाग और मंत्रालय एक करार पर हस्ताक्षर करेंगे.दस लाख रुपए से अधिक सालाना आय वाले करदाताओं को सब्सिडी वाली गैस नहीं दी जाएगी.हालांकि कई लोगों ने स्वेच्छा से अपनी गैस सब्सिडी छोड़ दी है,फिर भी कई ऐसे अमीर हैं जो बिना सब्सिडी वाली गैस टंकी खरीदने में सक्षम हैं फिर भी उन्होंने अपनी गैस सब्सिडी का त्याग नहीं किया है.इसलिए अब सरकार खुद जांच करना चाहती है. एक उच्च अधिकारीने बताया कि जल्द ही इस प्रक्रिया को शुरू कर दिया जाएगा.

स्मरण रहे कि फ़िलहाल प्रति परिवार 14.2 किलोग्राम के 12 सिलेंडर हर वर्ष दिए जाते हैं. नए एलपीजी कनेक्शन पर सब्सिडी लेने के लिए उपभोक्ताओं को खुद घोषणा कर बताना होगा कि उनकी वार्षिक आमदनी 10 लाख रुपए से कम है.पेट्रोलियम मंत्रालय को यह डेटा मिलने से 10 लाख रुपए सालाना आय वाले करदाताओं को गैस सब्सिडी मिलना अपने आप बंद हो जाएगी.

पेट्रोलियम पदार्थों को GST में लाना चाहता है उद्योग

मायावती पर कसा आईटी डिपार्टमेंट ने...

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -