अपने खाने में शामिल करे सफ़ेद रंग

कैल्शियम, पोटेशियम, आयरन जैसे पोषक पदार्थों युक्त इन सफेद भोज्य पदार्थों के सेवन से आपके शरीर पर अच्छा प्रभाव पड़ता है, और इसके अपने आहार में शामिल कर अपनी इम्यूनिटी को बढ़ाकर स्वस्थ और चुस्त-दुरूस्त रह सकते हैं, आइए जानें कौन से ये सफेद रंग के खाद्य पदार्थ.

1-मशरूम में कई महत्वपूर्ण मिनरल और विटामिन पाए जाते हैं. इनमें विटामिन बी, डी, पोटैशियम, कॉपर, आयरन और सेलेनियम की पर्याप्त होती है. हफ्ते में दो बार मशरूम खाने पर स्वास्थ्य के लिये हितकारी होता है. भोजन में एक बार मशरूम लेने पर आपको काफी मात्रा में फाइबर और कैल्शियम मिलता है. मशरूम विटामिन डी का भी एक बहुत अच्छा माध्यम है. 

2-सब्जियां हमेशा विटामिन और मिनरल से भरपूर होती हैं. शलजम बहुत कम कैलोरी वाली सब्जी है. इसे एंटी-ऑक्सीडेंट, मिनरल और फाइबर का बहुत अच्छा स्रोत माना जाता है. इसमें मौजूद विटामिन सी शरीर के लिए आवश्यक और शक्तिशाली घुलनशील एंटी-ऑक्सीडेंट है. 

3-ओट्स की एक कटोरी के साथ अपने दिन की शुरूआत कीजिये. लेकिन ध्यान रहे कि आप चीनी की अपेक्षा शहद को चुनें. ताजे फलों को लेकर अपने भोजन को रंगीन बनायें. ओट्स में एक विशेष प्रकार का फाइबर होता है जिसे ‘बीटा ग्लूटेन’ के नाम से जाना जाता है. यह ब्लड कोलेस्ट्रॉल लेवल को सही रखने में भी मददगार है. इसमें पाया जानेवाला एंटीऑक्सीडेंट एवनेंथ्रामाइड्स एलडीएल कोलेस्ट्रॉल से फ्री रेडिकल्स की सुरक्षा करता है. 

4-लहसुन के लाभदायक गुण सुनकर आप दंग रह जायेंगे. जीं हां लहसुन युक्त भोजन ग्रहण करने से विश्व की सबसे भयावह बीमारी कैंसर को दूर रख सकेंगें. लहसुन में पेट, आंत तथा गुदा के कैंसर के खतरों को कम करने के गुण होते हैं. 

अब ठीक होगी पथरी प्याज खाने से

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -