इन सुपरफूड्स को करें अपनी डाइट में शामिल, मिलेंगे भारी फायदे
इन सुपरफूड्स को करें अपनी डाइट में शामिल, मिलेंगे भारी फायदे
Share:

काफी ऐसे फूड्स होते हैं जिनमें फाइबर या प्रोटीन की मात्रा तो बहुत अधिक होती है मगर इनमें विटामिन्स ना के बराबर होते हैं। वहीं, कुछ चीजों में एंटीऑक्सीडेंट्स भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं मगर शरीर को जिन मिनरल्स की आवश्यकता होती है वह नहीं होते। ऐसे में आज हम आपको कुछ ऐसे सुपरफूड्स के बारे में बताने जा रहे हैं जो आपके शरीर की सभी आवश्यकताओं को पूरा करते हैं। 

क्या होते हैं सुपरफूड्स:-
सुपरफूड्स उन्हें बोला जाता है जिनमें पोषक तत्वों की बहुत ज्यादा मात्रा पाई जाती है। इसका अर्थ है कि सुपरफूड्स में वो शक्ति पाई जाती है जो आपके शरीर में कम कैलोरी के साथ पोषक तत्वों की मात्रा को पूरा करते है। सुपरफूड्स में उच्च मात्रा में मिनरल्स, विटामिन्स और एंटीऑक्सीडेंट्स होते हैं। एंटीऑक्सीडेंट्स, नेचुरल मॉलिक्यूल्स (अणु) होते हैं जो कुछ विशेष चीजों में पाए जाते हैं। यह फ्री रेडिकल्स से हमारे शरीर को बचाने में सहायता करते हैं। 

रोजाना करें इन सुपरफूड्स का सेवन:-
ब्लूबेरीज
:- 
ब्लूबेरीज में फाइबर, मैग्नीशियम, विटामिन K एवं एंटीऑक्सीडेंट्स पाए जाते हैं। यह हमारे ब्लड प्रेशर को कम करने और हृदय संबंधित बीमारियों से बचने में सहायता करती है।

गोजी बेरीज:- 
इसमें विटामिन, खनिज, फाइबर, आयरन, कॉपर, अमीनो एसिड एवं प्रोटीन जैसे तत्व पाए जाते हैं। गोजी बेरी में एंटीऑक्सीडेंट गुण भी उपस्थित होते हैं। यह हमारी किडनी, लिवर और आंखों के लिए बहुत लाभदायी मानी जाती है।

हरी पत्तेदार सब्जियां:- 
पालक एवं केल जैसी हरी पत्तेदार सब्जियों को भी सूपरफूड माना जाता है। इनमें विटामिन A,C,E, और K की भरपूर मात्रा पाई जाती है। इसके साथ ही इनमें आयरन, मैग्नीशियम, पोटैशियम एवं कैल्शियम भी होता है।

सैल्मन मछली:- 
सैल्मन एवं बाकी फैटी फिश में ओमेगा-3 फैटी एसिड उच्च मात्रा में पाया जाता है। इनका सेवन करने से कोलेस्ट्रॉल का लेवल कम होता है तथा असामान्य हार्टबीट का खतरा भी कम होता है। 

नट्स:- 
अखरोट एवं बादाम जैसे नट्स  प्लांट बेस्ड प्रोटीन के अच्छे सोर्स होते हैं। इनमें मोनोअनसैचुरेटेड फैट भी होता है, जो हृदय रोग के जोखिम को कम करने में सहयता कर सकता है।

सीड्स:- 
सूरजमुखी, कद्दू , चिया सीड्स एवं अलसी के बीजों को एक हेल्दी विकल्प माना जाता है। इन्हें आप स्नैक्स की भांति भी खा सकते हैं। इन बीजों का सेवन करने से हृदय रोग, हाई ब्लड प्रेशर एवं कोलेस्ट्रॉल की दिक्कत से निजात मिल सकता है।

नीबू एक और फायदे अनेक

चेहरे-पैर और आंखों में सूजन को ना करें अनदेखा, खड़ी कर सकती है बड़ी मुसीबत

क्या आप भी सीढ़ियां चढ़ते वक्त बुरी तरह हांफने लगते हैं? तो ना करें अनदेखा, गंभीर बीमारी का है संकेत

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -