अपने खाने में शामिल करे पंचरत्न दाल
अपने खाने में शामिल करे पंचरत्न दाल
Share:

पांच दालों को मिलाकर बनाने वाली दाल को पंचरत्न दाल कहते है, ये आपके शरीर को आवश्यक पोषक तत्व को सही मात्रा में आपको देती है. 

आइये  पंचरत्न दाल के फायदे जानते है -

1-मिली जुली दाल को खाने में शामिल कर आप पाचन संबंधी समस्याओं से बच सकते हैं, और तबियत खराब होने पर शारीरिक कमजोरी को दूर कर यह दाल आपके शरीर को ताकत देने का काम करती हैं.सभी पोषक तत्व मिलकर पोषण प्रदान करते हैं.चूंकि यह दाल सभी प्रकार की दालों को मिलाकर बनाई जाती है, इसलिए इसके फायदे भी मिलेजुले और अधिक होते हैं. यह आपके वजन को बढ़ने से रोकती है और कफ, पित्त जैसी समस्याओं को दूर करती है. 

2-अगर आप शाकाहारी हैं, तो मिली जुली दालों से आपको वे सारे फायदे मिल सकते हैं, जो नॉनवेज खाने से प्राप्त होते हैं. इसके अलावा आप सर्दी, गले की समस्याओं से भी बचे रह सकते हैं

3-मूंग दाल से पाचन समस्याएं समाप्त होती हैं और इसमें भरपूर फाइबर होने से आपका वजन भी कम होता है.इसमें राजमा होने पर यह किडनी के लिए भी फायदेमंद होती है. 

4-अरहर की दाल इसमें शामिल होने से आप डाइबिटीज 2, कैंसर, दिल की बीमारियों से बचे रह सकते हैं. साथ ही रीढ़ की हड्डी संबंधी समस्याएं भी समाप्त होती हैं. यह दिमाग के लिए भी फायदेमंद है.

5-मसूर की दाल सौंदर्य बढ़ाने में सहायक होती है  

6-उड़द दाल का प्रयोग आपको जवां बनाए रखती है. चने की दाल को इसमें शामिल कर आप एनीमिया, पीलिया, कब्ज व बालों की समस्याओं से बच सकते हैं. इसमें फाइबर की मात्रा भरपूर होती है, जो आपके शरीर में कोलेस्ट्रॉल की मात्रा को कम करती है.

करेला नहीं होता है हर किसी के लिए फायदेमंद

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -