यमन में भारत के हूती विद्रोहियों के कब्जे से 6 देशों के 14 नागरिकों को छुड़ाया, नाविक मुनव्वर बोला - 'PM मोदी का आभार'
यमन में भारत के हूती विद्रोहियों के कब्जे से 6 देशों के 14 नागरिकों को छुड़ाया, नाविक मुनव्वर बोला - 'PM मोदी का आभार'
Share:

नई दिल्ली: गृह युद्ध की मार झेल रहे यमन से भारत के लिए राहत भरी खबर आई है। वो खबर ये है कि बीते तीन महीने से वहाँ के हूती विद्रोहियों के कब्जे से भारत सरकार अपने जिन नागरिकों को छुड़ाने का प्रयास कर रही थी, उन्हें छुड़ा लिया गया है। 7 भारतीय नाविकों सहित 14 अलग-अलग देशों के नागरिकों को भारत सरकार ने कूटनीतिक प्रयासों के माध्यम से सुरक्षित निकाल लिया है। सभी भारतीयों को सुरक्षित दिल्ली लाया गया है।

मुंबई के नाविक मोहम्मद मुनव्वर ने बताया है कि वो लोग वहाँ लगभग साढ़े तीन माह से फँसे हुए थे। उन्होंने बचाने के लिए पीएम नरेंद्र मोदी का आभार प्रकट किया है। वहीं लखनऊ के नाविक मोहम्मद जशीम खान के अनुसार, यमन के विद्रोही, उनके जहाजों और उस पर लदे माल पर कब्जा करना चाहते थे। हालाँकि, जब उन्हें इस बात का पता चला कि हम लोग भारतीय हैं, तो उन्होंने हमारे साथ अच्छा व्यव्हार किया। ओमान के विदेशमंत्री बद्र अलबुसैदी ने भी ट्वीट करते हुए इसकी पुष्टि की है। उन्होंने कहा है कि कैप्टन कार्लोस डेमाटा, अयानाचेव मेकोनेन, दीपाश मुता परम्बिल, मोहम्मद जशीम खान, सूर्य हिदायत परमा, श्रीजीत सजीवन, अखिल रेघु, मोहम्मद मुनवर समीर, ल्यूक साइमन और उनकी पत्नी, बच्चे मौगथान और वीरा VSSG वासमसेट्टी व संदीप सिंह को यमन में रिहा कर दिया गया है।

अलबुसैदी ने अपने ट्वीट में कहा कि, ओमान में उनकी देखरेख की जा रही है और हरसंभव सहायता दी जा रही है। ओमानी विदेश मंत्रालय के अनुसार, सभी 14 लोगों को ओमान रॉयल एय़रफोर्स के प्लेन के जरिए मस्कट ले जाया गया है। इस बीच अलबुसैदी के ट्वीट पर प्रतिक्रिया देते हुए भारतीय विदेशमंत्री एस जयशंकर ने उन्हें धन्यवाद कहा। साथ ही कहा था कि मेरे दोस्त अलबुसैदी भारतीयों की सुरक्षित घर वापसी की प्रतीक्षा है। बता दें कि मीडिया रिपोर्ट्स में दावा किया गया है जिन 14 लोगों को छुड़ाया गया है, उनमें भारत के 7, ब्रिटेन के 3, इंडोनेशिया, म्यांमार, फिलीपींस और इथियोपिया के एक-एक नागरिक हैं।

बता दें कि इसी साल फरवरी में संयुक्त अरब अमीरात (UAE) के एक व्यापारिक जहाज को यमन हूती विद्रोहियों ने किडनैप कर लिया था। उसी में ये सभी नागिरक भी शामिल थे। इसके बाद भारत सरकार हरकत में आई और कूटनातिक कोशिशें शुरू की गई। इसमें ओमान के सुल्तान हैथम बिन तारिक के हस्तक्षेप के बाद इन सभी को छोड़ा गया।

कराची में एक आतंकवादी घटना में तीन और चीनी नागरिकों की मौत

जापान के प्रधानमंत्री ने मुद्रास्फीति से निपटने के लिए 103 बिलियन अमरीकी डालर के पैकेज का एलान किया

पाकिस्तान की कराची यूनिवर्सिटी में भीषण विस्फोट, 5 लोगों की मौत, कई घायल

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -