सर्दियों में आप भी इस तरह कर सकते है अपनी कार की सेफ्टी

सर्दियों के मौसम में सिर्फ इंसानों को ही नहीं गाड़ियों को भी स्पेशल केयर  की भी आवश्यकता होती है. इस मौसम में हमारी गाड़ियों के बिगड़ने के चांस अधिक रहते हैं. इसलिए हमें कुछ खास बातों का ध्यान रखना पड़ता है जिससे कार के इंजन और बाकी चीजों में खराबी ना आ पाए. यहां हम आपको सर्दियों के मौसम में अपनी गाड़ी को बेहतर बनाए रखने के लिए 5 टिप्स (Winter Car Care Tips) भी कह रहे है, जिनके माध्यम से गाड़ी अच्छा माइलेज तो देगी ही, साथ ही इसके खराब होने के चांस भी कम  हो जाएंगे. 

1. टायर प्रेशर (Tyre Pressure): मौसम जैसे-जैसे ठंडा होता जाता है, टायर का प्रेशर भी उसी तेजी से भी घट जाता है. ऐसे में हमें अपनी गाड़ी के टायर का प्रेशर वक़्त-वक़्त पर चेक कर सकते है. अगर गाड़ी में टायर प्रेशर कम होगा तो गाड़ी माइलेज भी काम करने वाली है. जिसके साथ साथ, अगर आपका टायर पुराना हो गया है या उसकी ग्रिप कम हो गई है तो आपको अपने टायर बदलने पड़ सकते है. 

2. हेडलाइट और फॉगलैंप्स (Headlights and Foglamps): इस मौसम में घने कोहरे और धुंध के चलते गाड़ी चलाने में बहुत परेशानी होती है. इस वजह से आपकी गाड़ी में फॉग लैंप का होना बहुत ही आवश्यक है. इनके माध्यम से आप धूंध के बावजूद भी दूर तक देख पाते हैं. आजकल ज्यादातर गाड़ियों में कंपनी फॉग लैंप लगाकर देने लगी है, लेकिन अगर आपकी कार पुरानी है तो आप बाजार से भी एक अच्छे फॉग लैंप खरीद सकते हैं.

3. कूलेंट लेवल (Coolant Level): कूलेंट एक हरे रंग का लिक्विड में भी होता है, जो इंजन को ठंडा रखने में भी सक्षम होती है. यही लिक्विड सर्दियों के मौसम में इंजन को जाम होने से भी बचा लेता है. यानी इसका सीधा काम है कि इंजन अपना काम ठीक से करता रहे. इसलिए सर्दियों के सीजन में अपने गाड़ी के कूलेंट लेवल को जरूर चेक कर लें. हालांकि यह काम आपको गर्मियों में भी करना चाहिए.

बहुत ही कम दाम में मिल रही है ये दो कार, जानिए क्या है खासियत

जल्द ही भारत में लॉन्च होने वाली यामाहा की ये बाइक

कम दाम ज्यादा सेफ्टी के साथ मिल रही हुंडई और किआ की ये कार

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -