यहाँ महज 50 रुपए में फुल हो जाएगी कार की टंकी... बेहद सस्ता है पेट्रोल
यहाँ महज 50 रुपए में फुल हो जाएगी कार की टंकी... बेहद सस्ता है पेट्रोल
Share:

नई दिल्ली: देश में पेट्रोल-डीजल के दामों में आग लगी हुई है. इसकी कीमत लगातार बढ़ती चली जा रही है. दिल्ली में पेट्रोल 108.64 रुपये तो मुंबई में 114.44 रुपये प्रति लीटर की दर से बिक रहा है. वहीं डीजल के भाव दिल्ली और मुंबई में क्रमश: 97.38 रुपये और 105.45 रुपये प्रति लीटर हो गए हैं. राजस्थान के श्रीगंगानगर, मध्यप्रदेश के अनूपपुर और बालाघाट सहित देश के कुछ शहरों में पेट्रोल 120 रुपये प्रति लीटर की दर से बिक रहा है. वहीं, विश्व के कुछ देशों में पेट्रोल-डीजल इससे भी महंगा तो कुछ देशों में काफी सस्ता मिल रहा है.

सबसे महंगे पेट्रोल की बात करें, तो हॉन्गकॉन्ग में यह 2.56 डॉलर यानी 192 रुपये प्रति लीटर से भी महंगा बिक रहा है. ये भाव सितंबर के हैं. इंटरनेशनल साइट globalpetrolprices.com के अनुसार, नीदरलैंड में पेट्रोल 2.18 डॉलर यानी लगभग 163 रुपये प्रति लीटर है. वहीं, सेंट्रल अफ्रीकन रिपब्लिक में पेट्रोल का भाव करीब 160 रुपये लीटर है. इजरायल, नॉर्वे, ग्रीस, फिनलैंड, डेनमार्क, आइसलैंड वगैरह देशों में भी पेट्रोल बहुत महंगा है. अब बात करते हैं सस्ते पेट्रोल की. रिपोर्ट्स के मुताबिक, दक्षिण अमेरिकी देश वेनेजुएला में सबसे पेट्रोल सबसे सस्ता है. यहां एक लीटर पेट्रोल का भाव 0.02 डॉलर है. यानी सिर्फ 1.50 रुपये में आपको यहां 1 लीटर पेट्रोल मिल जाएगा.

अब सोचिए कि भारत में आपको अपनी कार की टंकी फुल करवाने में कितने रुपए चुकाने होंगे. यदि आपकी कार के टंकी की कैपिसिटी 30 लीटर की है, तो दिल्ली में आपको 3260 रुपये, जबकि मुंबई में 3,434 रुपये चुकाने पड़ेंगे. वहीं वेनेजुएला में 50 रुपये से भी कम में आपके कार की टंकी फुल हो जाएगी.

जानिए आज घटे या बढ़े पेट्रोल-डीजल के दाम

आम आदमी को बड़ा झटका! 120 के पार हुआ पेट्रोल का भाव

कोरोना वैक्सीन खरीदने के लिए 2 अरब डॉलर का लोन लेगा भारत

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -