इस आदिवासी समुदाय में भाई बहनों के बीच होती है शादी
इस आदिवासी समुदाय में भाई बहनों के बीच होती है शादी
Share:

सभी देशों में शादियों के दौरान निभाई जाने वाली परंपराएं और रसमें अलग-अलग होती हैं. इन रस्मों और परंपराओं को लोग पूरी श्रद्धा के साथ निभाते हैं. कई देशों में कुछ ऐसी परंपराएं निभाई जाती हैं जिन्हें जानने के बाद बहुत ही आश्चर्य होता है. आज हम आपको छत्तीसगढ़ में रहने वाले आदिवासियों की एक ऐसी ही अजीब परंपरा के बारे में बताने जा रहे हैं, जिसे जानने के बाद आप भी हैरान हो जाएंगे. 

छत्तीसगढ़ के ट्राइबल एरिया धुरब जनजाति के लोग खून के रिश्तो पर विश्वास नहीं करते हैं. इसी कारण इस जनजाति के लोग बहन की बेटी से अपने ही बेटे का रिश्ता तय कर देते हैं. शादी करने के लिए सिर्फ घरवालों की रजामंदी का होना जरूरी होता है. जिन लोगों को रिश्ते को लेकर आपत्ति होती है उन्हें भारी जुर्माना अदा करना पड़ता है. 

छत्तीसगढ़ के ट्राइबल एरिया में शादी को लेकर एक और अजीब परंपरा को निभाया जाता है. इस गांव के लोग भाई बहन की शादी के अलावा एक और अजीब सी परंपरा पर विश्वास करते हैं. यहां पर दूल्हा-दुल्हन अग्नि के नहीं बल्कि पानी के फेरे लेते हैं. यहां पर किसी भी मौके पर पानी और पेड़ की पूजा की जाती है. शादी के दौरान दूल्हा दुल्हन जब पानी के फेरे लेते हैं तो उस समय पूरा गांव वहां पर मौजूद होता है.

 

लड़कियों को इंप्रेस करने में माहिर होते हैं इन राशियों के लड़के

इंडियन आउटफिट के लुक को कंप्लीट करते हैं ये फुटवियर

ब्राइडल के लिए बेस्ट हैं लहंगे के लिए लेटेस्ट कलर

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -