सारी दुनिया में दिखा गणतंत्र दिवस का जोंश, आज भी शान से लहराया तिरंगा

आज सारा देंश 67वें गणतंत्र के रंग में रंगा हुआ थाए और ये नजारा केवल भारत में ही नहीं बल्कि दुनिया के कई हिस्से में देखने को मिला जिसमे सारें भारतीय आज अपने देश के तिरंगे को लहराते हुये देखकर गर्व अनुभव करते हुये दिखें। आज सुबह भारत में बस नहीं बल्कि दुनिया के हर भारतीय दूतावासो में जन.गण.मन गीत के साथ ससम्मान तिरंगे को फहराया गया। जिसमें हर देंश के भारतीय दूतावासो में भी लोगो ने बढ़कर हिस्सा लिया। इसके साथ आज दिल्ली में भी माहौल किसी उत्सव से कम नहीं लग रहा था। दिल्ली में भी सर्व सेन्य बलों के साथ. साथ देंश के नागरिकों के बीच राष्ट्रपति ने तिरंगे को ससम्मान फहराया। ततपश्चात कई सान्स्क्रतिक कार्यक्रम का भी आयोजन हुआ। 

आज इस समारोह में जहां कई महान हस्तियों को कई पुरुस्कारों से नवाजा गया। वही आज भारत ने नेपाल को भी एक तोहफा दिया हैं। आज भारत ने नेपाल की राजधानी काठमांडू में विभिन्न संगठनो को 40 अंबुलेंस व 8 बसों का तोहफा दिया। जिसे वहाँ के भारतीय दूतावास के कार्यकारी अधिकारी रंजीत राय द्वारा स्कूलों व अन्य संगठनों को सौंप दिया गया। यहाँ भी गणतंत्र दिवस के अवसर में काफी लोग शामिल थे। 

इसके साथ हीं जहाँ लंदन में नवजेत सरना ने उच्चयोग में ससम्मान तिरंगा फहराया। और सारें भारतियों को गणतंत्र दिवस की मुबारक बाद दीं। तो वहीं काहिराए में भारी ठंड के बावजूद बड़ी संख्या में  मिश्रवासी भारतियों ने मिलकर गणतंत्र दिवस को जश्न के रूप में मनायाए तथा मिस्र के भारतीय दूतावास के संजय भट्टाचार्य ने इंडिया हाउस परिसर नें तिरंगे को फहराया। इस शुभ अवसर पर भारतीय मूल की मंत्री ने कहाँ आज हम अपनी संस्क्रतीए विरासतए तथा आकांछाओ का जश्न मना रहें हैं। 

आज गणतंत्र दिवस कि खुशी का अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता हैं कि आज भारत के साथ.साथ समूचे दक्षिण पूर्व एशिया में 67वें गणतंत्र दिवस को जश्न के रूप में मनाया गया। आज सारा देंश एक अलग ही माहौल में था जिस पर न ही ठंड का असर पड़ा और न ही बारिश का आज सम्पूर्ण भारतवाशियों का जोश सुबह से ही देखते बनता था।

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -