दोनों देशो की हुई बैठक, चीन ने उठाया 59 चायनीज एप बैन किए जाने का मुद्दा
दोनों देशो की हुई बैठक, चीन ने उठाया 59 चायनीज एप बैन किए जाने का मुद्दा
Share:

नई दिल्ली: लद्दाख के गलवान घाटी में हुई घटना के बाद से भारत ओर चीन में तनाव की स्थिति बानी हुई है. तथा इसी तनाव के चलते भारत सरकार ने अभी हाल ही में 59 चाइनीज एप पर प्रतिबंध लगा दिया था. चीनी एप पर रोक लगाए जाने के पश्चात् चीन पूरी तरह से आग बबूला हो गया है. चीन ने बीते दिनों दोनों देशों के बीच हुई बैठक में भी चीनी एप के रोक लगाए जाने का मुद्दा खड़ा किया था. जिसके जवाब में भारत सरकार ने अपने बयान में यह स्पष्ट कहा, कि ये जो एप पर प्रतिबंध लगाया गया है वो केवल देश की आंतरिक रक्षा को लेकर लगाया गया है.

एक रिपोर्ट में सरकारी सूत्रों ने बताया, कि राजनयिक स्तर पर दोनों देशों के बीच हुई एक बैठक के दौरान चीनी पक्ष ने भारत में अपने मोबाइल अनुप्रयोगों पर रोक का मुद्दा उठाया था. सूत्रों ने आगे बताते हुए कहा, कि भारतीय पक्ष ने चीन को यह साफतौर पर बता दिया है, कि कार्रवाई भारत की सुरक्षा के मुद्दों को देखते हुए की गई है और वह नहीं चाहते है, कि भारत के नागरिकों से जुड़े डेटा से किसी तरह की भी कोई छेड़छाड़ की जाये.

वही भारत ने अभी हाल ही में 59 चीनी मोबाइल एप प्रतिबंध लगा दिया है, जिसमें देश की संप्रभुता और रक्षा के लिए व्यापक रूप से उपयोग किए जाने वाले सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म जैसे टिक टॉक, वीचैट, हेलो और यूसी ब्राउजर समेत इत्यादि एप शामिल हैं. भारत सरकार ने 29 जून के आदेश में रोक अधिकतर एप को खुफिया एजेंसियों से मिली जानकारी के बाद इस बात पर प्रतिबंधित कर दिए था कि चीनी कंपनियां इन एप्स के माध्यम से डेटा एकत्रित कर रही हैं और उन्हें बाहर भी भेज रही हैं. इसकी सुचना मिलते ही भारत सरकार द्वारा तुरंत इस पर फैसला किया गया.

सीने में दर्द भी कोरोना वायरस का लक्षण ! WHO ने दी बड़ी जानकारी

इस देश ने कट्टर इस्लामी नीतियों को किया दरकिनार, महिलाओं के हक़ में लिया ऐतिहासिक फैसला

कैलिफोर्निया में मिला कोरोना से बचने का उपाय, एवरक्लेयर ड्रिंक का हो रहा इस्तेमाल

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -