'ग्रीन पटाखे' के निर्माण के बावजूद शिवकाशी में छाई अंधेरी दीपावली
'ग्रीन पटाखे' के निर्माण के बावजूद शिवकाशी में छाई अंधेरी दीपावली
Share:

विभिन्न राज्यों की सरकारों द्वारा की गई घोषणाओं से पटाखों की बिक्री और उपयोग पर रोक लगा दी गई है जो दीपावली के मौसम और कार्तिक पूर्णिमा के झटके और विरुधुनगर में सैकड़ों परिवारों को परेशान करती है। लोग पहले से ही महामारी और संबद्ध लॉकडाउन के कारण गरीबी से झुंझ रहे हैं, अगर पटाखे की बिक्री इस निशान तक नहीं है, तो इन परिवारों को गरीबी से छुटकारा मिल जाएगा। राजस्थान, पश्चिम बंगाल, ओडिशा और हरियाणा ने अब तक पटाखों पर प्रतिबंध की घोषणा की है।

पटाखा व्यापारी संघ के इलांगोवन कहते हैं, "पटाखा उद्योग एक नाजुक पारिस्थितिकी तंत्र है। इसके किसी एक हिस्से को होने वाले नुकसान से देश भर में बड़ी संख्या में परिवारों पर दुर्बल प्रभाव पड़ सकता है।" प्रतिबंध से सबसे ज्यादा नुकसान शिवकाशी को हुआ है, उत्पादों को पहले ही विभिन्न राज्यों में भेज दिया गया है और व्यापारियों से उनके भुगतान का इंतजार किया जा रहा है। उत्तर भारतीय थोक खरीदार, डीलर, और स्थानीय दुकानदार भी इस साल कड़ी मेहनत करने की सूची में हैं। इलांगोवन कहते हैं, शिवकाशी में, व्यापार एक क्रेडिट-आधारित प्रणाली पर किया जाता है। "हम त्योहार के बाद भुगतान प्राप्त करते हैं, जिसका उपयोग श्रमिकों, ऋणों के लिए बोनस का भुगतान करने और आने वाले वर्ष के लिए व्यापार में निवेश करने के लिए किया जाता है।"

शिवकाशी में प्रत्यक्ष रोजगार 2 लाख व्यक्ति हैं और राजस्थान को प्रमुख बाजार में से एक माना जाता है जो कुल बिक्री का 12% योगदान देता है। एक अन्य पटाखा निर्माता संघ के गणेशन पंजुरजन ने कहा कि कारखाने ने इस साल हरी आतिशबाजी बनाने के लिए हर नियम का पालन किया है। वैज्ञानिक और औद्योगिक अनुसंधान परिषद - राष्ट्रीय पर्यावरण इंजीनियरिंग अनुसंधान संस्थान (CSIR-NEERI) और पेट्रोलियम और विस्फोटक सुरक्षा संगठन (PESO) द्वारा अनुमोदित फार्मूले का पालन करने वाले हरे पटाखे निर्मित किए गए थे। उन्होंने कहा, "अगर अधिक राज्य सूट का पालन करते हैं, तो यह दीपावली हमारे लिए एक अंधेरा हो जाएगा।" एसोसिएशन के अध्यक्ष ने यह भी कहा कि प्राथमिक प्रदूषक सल्फर डाइऑक्साइड को विनिर्माण के दौरान सल्फर के मिश्रण के कारण उत्सर्जित किया जाता है, ग्रीन उत्पादकों में नहीं जोड़ा जाता है। चीनी पटाखों के विपरीत 'पर्यावरण के अनुकूल' शिवकाशी में निर्मित किया गया था, जो प्रदूषण के असली दोषी हैं।

अमित शाह का बंगाल दौरा, मारे गए BJP वर्कर्स के परिजनों से मिले, आज जाएंगे बांकुरा

दिल्ली में 450 के पार पहुंचा AQI, लोगों को सांस लेने में हो रही तकलीफ

गिरिराज सिंह की मांग- UP-हरियाणा की तरह बिहार में भी लव जिहाद के खिलाफ कानून बने

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -