नितीश की 'हर घर नल का जल' योजना में डिप्टी CM के परिजनों को मिले करोड़ों के कॉन्ट्रैक्ट

पटना: किसी भी सरकार की महत्वाकांक्षी योजना की सफलता में ये देखा जाता है कि, उससे जनता को कितना फायदा हुआ है. किन्तु, बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार द्वारा आरंभ की गई 'हर घर नल का जल' स्कीम (Har Ghar Nal Ka Jal) से जरूरतमंदों के साथ-साथ नेताओं के रिश्तेदारों को भी काफी लाभ पहुंचा है. मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, इस स्कीम से जरूरतमंदों को टंकी से पानी तो मिला, मगर साथ ही साथ इसके माध्यम से बिहार के उपमुख्यमंत्री तारकिशोर के परिवार, सहयोगियों को 53 करोड़ के कॉन्ट्रैक्ट भी मिले.

नेताओं के रिश्तेदारों को इस तरह सियासी संरक्षण मिलना नीतीश कुमार के सुशासन के दावे पर भी सवाल उठता है. खबर के अनुसार, कॉन्ट्रैक्ट के माध्यम से लाभ लेने वाली लिस्ट में सबसे पहला नाम भाजपा विधायक दल के नेता और बिहार के उपमुख्यमंत्री तारकिशोर प्रसाद का आता है. इसके अलावा सूची में राज्य के JDU और भाजपा के कुछ और नेता भी शामिल हैं. लगभग पांच वर्ष पूर्व शुरू हुई इस योजना को अब तक काफी सफल बताया जाता है. 1.08 लाख पंचायत वॉर्ड तक इसे पहुंचाने का लक्ष्य था, जिसका 95 फीसदी कवर होने का दावा है.

बिहार में चलाई जा रही 'हर घर नल का जल' योजना से संबंधित 20 जिलों के डाक्यूमेंट्स देखे गए. इन दस्तावेज़ों को रजिस्ट्रार ऑफ कंपनी (RoC) और बिहार पब्लिक हेल्थ इंजीनियरिंग डिपार्टमेंट (PHED) के रिकॉर्ड से मिलाकर देखा गया. PHED पर इस योजना को लागू कराने का जिम्मा था. इसमें पंचायती राज और शहरी विकास विभाग को उसका साथ देना था. 

ऑस्ट्रेलिया में भूकंप के जोरदार झटकों से डोली धरती, जानिए क्या रही तीव्रता

ओवैसी के घर पर हिन्दू सेना ने चलाए ईंट-पत्थर, 5 आरोपी गिरफ्तार

पंजाब: कैबिनेट 'चन्नी' का, लेकिन टीम पूरी सिद्धू की, कैप्टन खेमे की छुट्टी करने में जुटी कांग्रेस

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -