मध्य प्रदेश में नौतपा के तेवर पड़े फीके, नजर आ रहे है बारिश के आसार
मध्य प्रदेश में नौतपा के तेवर पड़े फीके, नजर आ रहे है बारिश के आसार
Share:

भोपाल: मध्य प्रदेश के कई जिलों में कोरोना के कहर के साथ मौसम के तापमान का कहर भी बढ़ता जा रहा है. वहीं, नौतपा में दिनों दिन गर्मी के तेवर धीरे-धीरे ठंडे पड़ते जा रहे है. छह दिन में अधिकतम तापमान में 3 डिग्री तक की गिरावट दर्ज की जा चुकी है. रविवार को मौसम विज्ञानियों ने गरज-चमक के साथ बूंदाबांदी होने की संभावना जताई है. साथ ही सोमवार से तेज बौछारें पड़ने के भी आसार नजर आ रहे हैं.  

मौसम विज्ञान केंद्र के प्रवक्ता के अनुसार नौतपा के छठवे दिन शनिवार को दिन का अधिकतम तापमान 41.5 डिग्री दर्ज कर लिया गया है. जो सामान्य से 1 डिग्री अधिक रहा है. न्यूनतम तापमान 29 डिग्री रिकार्ड किया गया. यह सामान्य से 2 डिग्री अधिक है. नौतपा के पहले दिन अधिकतम तापमान 44.5 डिग्री दर्ज हुआ था.

दरअसल, इसके बाद से तापमान में गिरावट का सिलसिला शुरू हो गया था. इस बारें में वरिष्ठ मौसम विज्ञानी अजय शुक्ला ने बताया कि राजस्थान से उत्तरी मप्र से होकर छत्तीसगढ़ तक एक ट्रफ बना हुआ है. अरब सागर में एक ऊपरी हवा का चक्रवात बना हुआ है. साथ ही औसत लगभग 20 किमी. प्रति घंटा की रफ्तार से दक्षिण-पश्चिमी हवाएं चल रही हैं. बता दें की इस कारण से प्रदेश में बड़े पैमाने पर नमी बढ़ती जा रही है. इस वजह से रविवार को शहर में गरज-चमक के साथ बूंदाबांदी हो सकती है. सोमवार-मंगलवार को राजधानी में तेज बौछारें पड़ने की संभावना है. हालांकि नौतपा में मौसम के मिजाज बदलते रहे है. 

श्योपुर में कोरोना से मरीज की हुई मौत, मुरैना में 4 और पॉजिटिव मिले

मंत्रालय में पहुंचा कोरोना, जबलपुर गया कर्मचारी निकला पॉजिटिव

इंदौर के मध्य क्षेत्र पर रहेगा कड़ा पहरा, ज्यादा प्रभावित इलाकों में खुली रहेगी ये दुकानें

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -