सबको पीछे छोड़, स्मार्टफोन ब्रैंड में  Xiaomi  बनी भारत में नंबर वन
सबको पीछे छोड़, स्मार्टफोन ब्रैंड में Xiaomi बनी भारत में नंबर वन
Share:

नई दिल्ली: भारतीय स्मार्टफोन बाजार ने साल 2019 की तीसरी ही महीने में रिकॉर्ड तोड़ 46.6 मिलियन से ज्यादा यूनिट्स को शिप किया है। सबसे बड़ी कंपनी शाओमी को बताया जा रहा है, जिसकी कुल शिपमेंट 1.26 करोड़ यूनिट्स की रही। बल्कि टॉप-5 की लिस्ट में सबसे बड़ी गिरावट सैमसंग की शिपमेंट में देखने को मिल गयी थी। यह आंकड़े इंटरनेशनल डेटा कॉर्पोरेशन (IDC) की तिमाही में  मोबाइल फोन ट्रैकर रिपोर्ट से सामने आई है। इसके पीछे की बडा कारण भारत के फेस्टिवल सीजन और ऐमजॉन व फ्लिपकार्ट जैसी ऑनलाइन शॉपिंग वेबसाइट्स की सेल्स को बताया जा रहा है।

आंकड़ों के अनुसार, 1.26 करोड़ यूनिट्स की शिपमेंट के साथ चीन की स्मार्टफोन निर्माता शाओमी पहले नंबर पर रही है। पिछले साल के मुकाबले शाओमी की ग्रोथ 8.5 रही। शाओमी Redmi 7A और Redmi Note 7 Pro सबसे ज्यादा शिप किए जाने वाले मॉडल्स रहे हैं। दूसरे नंबर पर रही दक्षिण कोरिया की स्मार्टफोन निर्माता सैमसंग ने 88 लाख यूनिट्स शिप किए। सालाना शिपमेंट में सैमसंग की बढ़ोतरी में 8.5 फीसदी की गिरावट देखने को मिली है। 6 फीसदी की बढ़ोतरी के साथ 15 हजार से 35 हजार रुपये के बीच वाले मिड रेंज सेग्मेंट ने 18.9 फीसदी बाजार हिस्सेदारी पर कब्जा किया।  OnePlus 7, Redmi K20 Pro और vivo V15 Pro जैसे फोन्स को लोगों ने काफी पसंद किया। सबसे तेजी से बढ़ रहा दूसरे नंबर पर  सेग्मेंट 15 हजार से 21 हजार रुपये वाला रहा। इसमें Galaxy A50, Redmi Note 7 Pro और vivo Z1 Pro जैसे स्मार्टफोन्स ने काफी अच्छा प्रदर्शन किया है।


सबसे तेजी से बढ़ता सेग्मेंट 21 हजार से 35 हजार रुपये वाला रहा, जिसकी शिपमेंट डबल हो गई है।DC इंडिया की एसोसिएट रिसर्च मैनेजर, क्लाइंट डिवाइसेज उपासना जोशी ने कहा है, 'ऑनलाइन प्लेटफॉर्मस के आकर्षक कैशबैक और बायबैक ऑफर्स के साथ नो कॉस्ट ईएमआई जैसी किफायती योजनाओं के कारण 28.3 फीसदी की साल-दर-साल ग्रोथ के साथ शिपमेंट का आंकड़ा 45.4 प्रतिशत की रिकॉर्ड ऊंचाई तक पहुंच गयी है|'

15 नवंबर को भारत में लॉन्च हो सकता है सैमसंग Galaxy M50 स्मार्टफोन

व्हाट्सएप जासूसी के बाद, यूजर्स अब इस समस्या से परेशान

भारत में 26 नवंबर को OPPO लांच करेगा ColorOS 7, होंगे नए फीचर्स

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -