भारत में हर साल तैयार होंगी स्पूतनिक-V की 85 करोड़ डोज़, कोरोना पर होगा ट्रिपल अटैक
भारत में हर साल तैयार होंगी स्पूतनिक-V की 85 करोड़ डोज़, कोरोना पर होगा ट्रिपल अटैक
Share:

नई दिल्ली: रूसी प्रत्यक्ष निवेश कोष (RDIF) ने कहा कि भारत में प्रति वर्ष स्पुतनिक वी वैक्सीन की 85 करोड़ से ज्यादा खुराक तैयार होंगी. भारत ने कोरोना वायरस संक्रमण की रोकथाम के लिए स्पुतनिक वी के सीमित आपातकालीन इस्तेमाल को स्वीकृति दे दी है. भारतीय दवा महानियंत्रक (DCGI) ने आपातकालीन इस्तेमाल के लिए इस वैक्सीन को मंजूरी दे दी है. 

यह वैक्सीन रूस में क्लीनिकल ट्रायल्स को पूरा कर चुकी है और भारत में तीसरे चरण के परीक्षणों में इसके परिमाण पॉजिटिव हैं. भारत में यह परीक्षण डॉ. रेड्डीज के साथ मिलकर किए गए हैं. RDIF ने एक बयान में कहा कि लगभग तीन आबादी वाले देशों में वैक्सीन के इस्तेमाल को स्वीकृति मिल चुकी है और भारत स्पुतनिक वी को हरी झंडी देने वाला 60वां देश है. बयान में कहा गया कि जनसँख्या के लिहाज से भारत इस टीके को अपनाने वाला सबसे बड़ा देश है और वह स्पुतनिक वी के प्रोडक्शन में भी अग्रणी है. 

DCGI ने कुछ शर्तों के साथ स्पुतनिक वी के सीमित आपातकालीन इस्तेमाल को हरी झंडी दे दी है. बता दें कि स्पुतनिक वी भारत में कोरोना वायरस के खिलाफ इस्तेमाल होने वाली तीसरी वैक्सीन है. इससे पहले DCGI ने जनवरी में पुणे में सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया द्वारा निर्मित ऑक्सफोर्ड-एस्ट्राजेनेका वैक्सीन कोविशील्ड और भारत बायोटेक द्वारा बनाई गई कोवैक्सीन के आपातकालीन इस्तेमाल की मंजूरी दी थी.

बाजार: आज होगी स्टॉक पर नज़र

30 अप्रैल को NSE और BSE से हटा दिए जाएंगे प्रभात डेयरी के शेयर

हाउसिंग फाइनेंस कंपनियां इस वित्त वर्ष में 10 गुना बढ़ सकती हैं: ICRA

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -