इन लोगों को मिलेगा मुख्यमंत्री विवाह शगुन योजना का फायदा

हरियाणा में सीएम द्वारा कई योजना का लाभ जनता ​को देने का प्रयास किया जा रहा है. वही, मुख्यमंत्री विवाह शगुन योजना का लाभ अब दिव्यांगजनों को भी मिलेगा. यह जानकारी अनुसूचित जाति एवं पिछड़ा वर्ग कल्याण मंत्री डॉ. बनवारी लाल ने दी. उन्होंने बताया कि शादी के समय पति-पत्नी दोनों के दिव्यांग होने पर 51 हजार व किसी एक के दिव्यांग होने पर 31 हजार की राशि दी जाएगी. ऐसे दिव्यांग शादी के एक वर्ष तक स्कीम का लाभ ले सकते हैं.

सोशल मीडिया पर यह शख्स कर चुका है चीन की कार्यवाही का समर्थन, देशद्रोह का मामला दर्ज

आपकी जानकारी के लिए बता दे कि इसमें सक्षम प्राधिकरण से रजिस्ट्रेशन, पात्रता के लिए दिव्यांगता 40 प्रतिशत व इससे अधिक होनी चाहिए. बनवारी लाल ने कहा कि इससे पहले स्कीम में अनुसूचित जाति व समाज के अन्य गरीब तबके के लोगों को उनकी बेटियों की शादी पर कन्यादान का लाभ दिया जाता था. अब दिव्यांगजनों को भी उनकी शादी पर इसका लाभ मिलेगा.अभी एससी, डीटी, टपरीवास जाति (बीपीएल परिवारों) को 51 हजार रुपये, विधवा, तलाकशुदा, निराश्रित महिलाएं व अनाथ एवं बेसहारा बच्चे (आय 1 लाख से कम) को 51 हजार रुपये, एससी, बीसी परिवारों को जमीन 2.5 एकड़ व वार्षिक आय 1 लाख से कम होने पर 11 हजार रुपये और महिला खिलाड़ी को 31 हजार रुपये शादी में कन्यादान के रूप में दिए जाते हैं.

चीन विवाद को लेकर राहुल ने पीएम पर किया हमला, शाह बोले- ओछी राजनीति ना करें

दूसरी ओर भारत में कोरोना वायरस संक्रमण के मामलों में लगातार इजाफा हो रहा है. भारत में पिछले 24 घंटों में 14516 नए कोरोना वायरस संक्रमण के मामले और 375 मौतों के सर्वाधिक मामले दर्ज किए गए हैं. स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय अब पॉजिटिव मामलों की कुल संख्या अब 395048 हो गई, जिसमें 168269 सक्रिय मामले, 213831 ठीक हो चुके लोग और 12948 मौतें शामिल हैं. भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद के अनुसार, 19 जून तक कुल 66,16,496 सैंपलों का टेस्ट किया गया. पिछले 24 घंटों में 1,89,869 सैंपलों का टेस्ट किया गया. देश में सबसे ज्‍यादा प्रभावित राज्‍यों में सबसे ऊपर महाराष्‍ट्र है.

कोरोना संक्रमण ने फिर तोड़ा रिकॉर्ड, 4 लाख के करीब पहुंची मरीजों की संख्या

केरल कांग्रेस अध्यक्ष का विवादित बयान, राज्य की स्वास्थय मंत्री शैलजा को लेकर कही ये बात

आज रात 10 बजे से बंद हो जाएंगे केदारनाथ के कपाट, लेकिन ग्रहणकाल में भी खुला रहेगा ये मंदिर

 

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -