जगन्नाथ रथयात्रा शुरू, CM ने सोने की झाड़ू से साफ की सड़क
जगन्नाथ रथयात्रा शुरू, CM ने सोने की झाड़ू से साफ की सड़क
Share:

गुजरात के अहमदाबाद में भी भगवान जगन्नाथ की रथ यात्रा निकाली जाती है। जी हाँ और अहमदाबाद के जगन्नाथ मंदिर से निकलने वाली रथयात्रा की शुक्रवार को शुरुआत हो गई। आप सभी को बता दें कि मुख्यमंत्री भूपेन्द्र पटेल ने विधि-विधान के साथ पहिंद विधि से रथयात्रा की शुरुआत की। यहाँ मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल ने सोने के झाड़ू से झाड़ू लगाकर रथयात्रा की शुरुआत की। आप सभी को बता दें कि मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल के सोने के झाड़ू से झाड़ू लगाने के साथ ही अहमदाबाद में भगवान जगन्नाथ की रथयात्रा शुरू हो गई। जी दरअसल अहमदाबाद के जगन्नाथ मंदिर से निकलने वाली रथयात्रा सरसपुर इलाके में जाएगी और इसे भगवान जगन्नाथ के मामा का घर कहा जाता है। आप सभी को बता दें कि भगवान जगन्नाथ पुराने अहमदाबाद के प्रेम दरवाजा के रास्ते मंदिर में वापस लौटते हैं।

 

वहीं अहमदाबाद में ओडिशा के पुरी में जगन्नाथ मंदिर से निकलने वाली रथयात्रा की तर्ज पर होने वाले इस आयोजन से पहले मंगला आरती हुई और 145वीं रथयात्रा से पहले मंगला आरती के बाद भगवान जगन्नाथ की आंखों पर बंधी पट्टी खोली गई। यहाँ मंगला आरती में केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह भी शामिल हुए थे। आपको पता हो भगवान जगन्नाथ 2 जुलाई को पुराने अहमदाबाद में नगरयात्रा पर निकलेंगे और कहा जा रहा है यह यात्रा 19 किलोमीटर लंबी होगी। आप सभी को यह भी जानकारी दे दें कि ओडिशा के पुरी में भी भगवान जगन्नाथ की रथयात्रा को लेकर भी सभी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। जी दरअसल करीब दो साल बाद जगन्नाथ रथयात्रा में आम श्रद्धालु भी शामिल हो सकेंगे और भगवान जगन्नाथ की रथयात्रा को लेकर सुरक्षा के भी कड़े इंतजाम किए गए हैं।

आप सभी को पता ही होगा कि इससे पहले इस तरह की खबरें थीं कि मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल कोरोना वायरस से संक्रमित होने के कारण इस बार भगवान जगन्नाथ की रथयात्रा में शामिल नहीं होंगे। हालाँकि ऐसा नहीं हुआ। वहीं मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल ने जगन्नाथ मंदिर से निकलने वाली रथयात्रा के आयोजन में परंपरा का निर्वहन करते हुए पहिंद विधि से यात्रा की शुरुआत भी की।

 

 

 

जगन्‍नाथ यात्रा शुरू होने से पहले जानें पूरा शेड्यूल और रोचक बातें

आखिर क्यों रथ यात्रा से पहले 15 दिन तक एकांतवास में रहते हैं भगवान जगन्नाथ?

सुर्ख लाल ड्रेस में कातिलाना नजर आईं जैकलीन फर्नांडिस, देखने वालों के उड़े होश

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -