यहां होगा देश का पहला एयरपोर्ट जिसके रनवे के नीचे से गुजरेगा नेशनल हाईवे
यहां होगा देश का पहला एयरपोर्ट जिसके रनवे के नीचे से गुजरेगा नेशनल हाईवे
Share:

उत्तर प्रदेश के वाराणसी का लाल बहादुर शास्त्री इंटरनेशनल एयरपोर्ट जल्द ही देश पहला ऐसा एयरपोर्ट बनने जा रहा है जिसके रनवे के नीचे से नेशनल हाईवे गुजरेगा. ये नेशनल हाईवे चार लेन का होगा जो कि वाराणसी को राजधानी लखनऊ से जोड़ेगा. गौरतलब है कि फिलहाल इस एयरपोर्ट के रनवे की लम्बाई 2,750 मीटर है जो विस्तार के बाद बढ़कर 4,075 मीटर हो जाएगी.

बता दें कि वाराणसी एयरपोर्ट रनवे के विस्तारीकरण का काम जमीन की कमी की वजह से रुका हुआ था. हालांकि अब एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ़ इंडिया की तरफ से ROTH (रनवे ओवर द हाईवे) को मंजूरी दिए जाने के बाद वाराणसी एयरपोर्ट रनवे का विस्तार किया जा सकेगा. रनवे की लम्बाई बढ़ने की वजह से यहां बोइंग और बड़े मालवाहक जहाज भी उतारे जा सकेंगे. दरअसल इस रनवे के विस्तारीकरण की समस्या काफी जटिल थी.

इसके पूर्व तरफ रेलवे लाइन है और पश्चिम में नेशनल हाईवे, जिस कारण इसका विस्तार आज तक संभव नहीं हो पाया. हालांकि अब ROTH की अनुमति मिलने के बाद इसका विस्तार संभव हो सकेगा. बता दें कि जिब्राल्टर एयरपोर्ट और जर्मनी के लिपजिंग हाल्ले में भी ऐसे रनवे है जिनके नीचे से हाईवे गुजरता है. वहीँ बनारस में देश का पहला ऐसा रनवे होगा जिसके नीचे से हाईवे गुजरेगा.

 

जज को पानी में अपना थूक मिलाकर देता था चपरासी, फिर हुआ ऐसा

International Yoga Day: 'पीएम मोदी' योगा को मानते है ज़ीरो बजट वाला दुनिया का पहला हेल्थ इंश्योरेंस

'विश्व पर्यावरण दिवस' पर देश भर में चलेगा 'नो प्लास्टिक' अभियान

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -