पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान ने  मिले 58 उपहारों को वापिस नहीं किया : रिपोर्ट
पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान ने मिले 58 उपहारों को वापिस नहीं किया : रिपोर्ट
Share:

इस्लामाबाद: पाकिस्तान के प्रधानमंत्री के रूप में अपने साढ़े तीन साल के कार्यकाल के दौरान, इमरान खान को विदेशी नेताओं से 140 मिलियन रुपये से अधिक मूल्य के 58 उपहार मिले, जिन्हें उन्होंने "द न्यूज" की रिपोर्ट के अनुसार, या तो एक छोटा शुल्क देकर या बिल्कुल भी भुगतान करने से इनकार करके रखा।

प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ के मुताबिक सबसे ज्यादा महंगे दुबई में बेचे गए। कथित तौर पर,  इमरान को 15 मूल्यवान वस्तुओं को रखने के लिए भुगतान करना पड़ा। उन्होंने 140 मिलियन रुपये में उपहारों के लिए 38 मिलियन रुपये का भुगतान किया, और उन्होंने कुछ भी भुगतान किए बिना 8,00,200 रुपये की शेष चीजों को रखा।

अगस्त 2018 में प्रधान मंत्री के रूप में अपने उद्घाटन के बाद उन्हें प्राप्त उपहारों का एक सेट सबसे महंगा था। ग्रेफ घड़ी की कीमत 85 मिलियन रुपये थी, और यह 5.67 मिलियन रुपये में कफलिंक, 1.5 मिलियन रुपये का पेन और 8.75 मिलियन रुपये की अंगूठी के साथ आया था।

उन्होंने जिस मूल्यांकन समिति का गठन किया था, वह उनकी कीमत निर्धारित करने के लिए जिम्मेदार थी। रिपोर्टों में कहा गया है कि इमरान खान ने सितंबर 2018 में इन सभी उपहारों को रखा, जो कुल मिलाकर 100 मिलियन रुपये से अधिक थे, उनके मूल्यांकन मूल्य का 20% (20 मिलियन रुपये) का भुगतान करके।

पाकिस्तानी प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ के अनुसार, उन्हें तब दुबई में 155 मिलियन रुपये में बेचा गया था। यह स्थापित किया जाना चाहिए कि किसने अपने प्रतिधारण के लिए भुगतान किया और इमरान खान ने पूंजीगत लाभ कर का भुगतान किया या नहीं। किसी सरकारी अधिकारी द्वारा दूसरे देश के नेता से प्राप्त उपहार को नियमों के अनुसार खजाने के साथ जमा किया जाना चाहिए। जो लोग उपहार रखना चाहते हैं, वे मूल्य का प्रतिशत देकर ऐसा कर सकते हैं, जो उस समय 20% था जब इमरान खान ने ऊपर बताए गए उपहारों को रखा था। दिसंबर 2018 में, इन उपहारों को रखने के लिए 50% भुगतान की आवश्यकता के लिए नियमों को बदल दिया गया था।

फिलीस्तीनी-इजरायल संघर्ष: गुतारेस ने यरूशलेम में शांति की अपील की

साइप्रस, लेबनान ऊर्जा सहयोग, द्विपक्षीय संबंधों पर विचार

यरुशलम में इजरायली सैनिकों के साथ झड़प में 150 से अधिक फिलीस्तीनी घायल

 

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -