पाकिस्तानी रुपया 70  प्रतिशत से अधिक गिरा , इमरान खान की हुई  आलोचना
पाकिस्तानी रुपया 70 प्रतिशत से अधिक गिरा , इमरान खान की हुई आलोचना
Share:

पाकिस्तान: अगस्त 2018 में प्रधानमंत्री इमरान खान के सत्ता संभालने के बाद से पाकिस्तानी रुपये में 70 फीसदी से ज्यादा की गिरावट आई है। सऊदी अरब से हाल ही में 3 बिलियन अमरीकी डालर के ऋण के बाद, देश में नीति निर्माता अब अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष (आईएमएफ) से अपेक्षित सहायता पर निर्भर हैं।

नीति निर्माताओं को आश्चर्य हुआ है कि हाल ही में सऊदी ऋण के बावजूद पाकिस्तानी रुपये के मूल्य में गिरावट जारी है। न्यूज इंटरनेशनल ने बताया "हाल के दिनों में, यह स्पष्ट हो गया है कि स्टेट बैंक के भंडार को बढ़ाने के लिए सऊदी ऋण में तीन अरब अमेरिकी डॉलर के आगमन या ऋण को फिर से शुरू करने के लिए पाकिस्तान और आईएमएफ अधिकारियों के बीच एक कर्मचारी समझौते के निष्कर्ष के रूप में अच्छी खबर है। रुपये पर जारी दबाव को रोकने में वस्तुतः विफल रहा है।”

बेलआउट पैकेज के हिस्से के रूप में, अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष 2019 में संकट के समय में पाकिस्तान को विस्तारित फंड सुविधा (EFF) सहायता प्रदान करने के लिए प्रतिबद्ध है। रुपया, जिसकी कीमत अगस्त 2018 में डॉलर के मुकाबले 107 थी, जब खान को प्रधान नियुक्त किया गया था। 

विश्लेषकों ने इंडिया नैरेटिव को बताया कि देश की मुद्रा की लगातार गिरावट आर्थिक चुनौतियों के बजाय बड़े राजनीतिक मुद्दों का प्रतिबिंब हो सकती है।

लेबनान सीमा के पास इज़राइल ने बर्ड फ्लू फैलने की सूचना दी

यूएस की सीनेटर एलिजाबेथ वौरन, ने कोविड -19 के लिए सकारात्मक परीक्षण किया

मून जे-इन ने अस्पतालों को गंभीर रूप से बीमार कोविड रोगियों को प्राथमिकता देने का निर्देश दिया

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -