गूगल के ऑनलाइन प्रोडक्टिविटी टूल की 6 खूबियाँ

गूगल के ऑनलाइन प्रोडक्टिविटी टूल की 6 खूबियाँ

गूगल ड्राइव में कुछ नयी खूबियों को जोड़ा गया है जिससे इस एप्लिकेशन का उपयोग अब और भी मज़ेदार और मददगार हो गया है।

जी हाँ सही सुना आपने, गूगल के अपने ड्राइव एप्लिकेशन से जुड़े ऑनलाइन प्रोडक्टिविटी टूल्स- डॉक्स, शीट्स और स्लाइड्स में नया फीचर शामिल किया गया है। ताकि यूज़र अपने काम को चलते-फिरते अपने मोबाइल या टैबलेट पर ही आसानी से पूरा कर सकें।

आइए आपको बताते हैं, कि आखिर इस टूल में ऐसी क्या खासियत है जो आपके काम से जुड़ी राहत दिला सकते हैं-

वॉइस टाइपिंग- गूगल अपने वॉइस टाइपिंग के लिए भी काफी जाना जाता है, जिसे वह हर मुमकिन तकनीक में इस्तेमाल करने कि हर मुमकिन कोशिश कर रहा है। इसी प्रयास में गूगल ने अपने डॉक्स में इस सुविधा को मुहैया कराया है जिससे आप सिर्फ अपनी आवाज़ के जरिये 40 अलग-अलग भाषाओं में टाइपिंग का वर्क पूरा कर सकते हैं।

रिसर्च फ़्रोम गूगल डॉक्स- गूगल ड्राइव के एंड्रॉयड एप्लिकेशन में ऐसी सुविधा दी गयी है कि आप आपोने डॉक्युमेंट्स में ही काम करते हुए उसे बिना छोड़े गूगल में मन चाही जानकारी सर्च कर सकते हैं। जिसमें फाइंड, रीड, कॉपी, पेस्ट और इमेज इन्सर्टिंग जैसी सुविधा उपलब्ध है।

टेम्पलेट- नए फीचर जोड़ें की साथ ही साथ गूगल ने अपने सभी एप्लिकेशन के लुक में भी काफी बदलाव लाया है, जिसमें टेम्पलेट को काफी अच्छे तरीके से मैनेज व डिज़ाइन किया ज्ञ है जिससे यूज़र को किसी भी काम को अंजाम देने में पहले के मुक़ाबले काफी सहूलियत हो रही है।

शीट्स मे एक्सप्लोर सुविधा- गूगल के स्प्रेडशीट टूल में एक नया फीचर जोड़ दिया गया है जिससे यूज़र को बना बानाया चार्ट का ऑप्शन मिल जाता हैं जिसमें वह बड़ी ही आसानी से अपना डाटा फीड करके अलग से चार्ट बनाने में लगने वाले समय को बचा सकता है।

न्यू फॉर्म्स- गूगल के फॉर्म्स को इन्फॉर्मेशन कलेक्ट करने के लिए काफी अच्छा माना जाता है। अब इसमे कलर, बैक्ग्राउण्ड इमेज और भी कई सुविधाएं जोड़ दी गयी हैं। कंपनी को उम्मीद है कि एप्लिकेशन में लाये गए ये नए बदलाव यूज़र के लिए मददगार होंगे और अधिक से अधिक अधिक मात्रा में उपयोग में आ सकेंगे।