रात को पर्याप्त नींद नहीं लेना हो सकता हैं आपके स्वस्थ के लिए घातक

रात को पर्याप्त नींद नहीं लेना हो सकता हैं आपके स्वस्थ के लिए घातक

इन दिनों रात को देर से सोना मानों एक फैशन सा हो गया है. आप रात से सुबह तक पार्टी करते हैं और फिर हलकी सी नींद ले कर दूसरे दिन सुबह ऑफिस पहुंच जाते हैं. आज कल यही लाइफस्‍टाइल पूरे देश के युवाओं में फैली हुई है. कभी कभी ऑफिस का भारी काम पड़ने पर भी रात को नींद पूरी नहीं हो पाती. रात में 6 घंटों की नींद पूरी करना हर शरीर के लिये आवश्यक है. लेकिन नियम के अनुसार आपको रात में 8 घंटे की नींद रोज लेनी चाहिये. 

जी हां! वैज्ञानिकों ने शोध में पाया है कि अगर किसी वजह से रात की नींद ना ले पाएं हो तो ये सीधा आपके जीन पर असर डालता है. ये शरीर की जैविक घड़ी को नियंत्रित करने वाले जीन को प्रभावित करता है जिससे जीन को नुकसान पहुंचेगा. पहले भी नींद की कमी से होने वाले घातक परिणामों का पता कई शोधों से मिला है. नींद की कमी आपके मैटाबॉलिजम पर उलटा असर डालती है. यहां तक की कम नींद लेने से टाइप 2 डायबटीज का भी खतरा मंडराता रहता है. 

अब शोध से पता चला है कि शरीर की जैविक घड़ी को नियंत्रित करने वाले जींस नींद ना लेने की वजह से घट जाते हैं. जिसकी वजह से जींस को नियंत्रित करने वाले डीएनए अणु तेजी से बढ़ते हैं. डीएनए अणुओं के बढ़ने से जींस के खुलने और बंद होने का खतरा दोगुना हो जाता है. इसके अलावा एक हफ्ते से ज्यादा यदि सोनें में दिक्कत है तो ये 700 से ज्यादा जींस को प्रभावित करेगा जिसमें इम्यून सिस्टम, तनाव सभी कुछ आता है. इसलिए जरुरी है की आप अपनी नींद का बेहतर ख्याल रखें.  

अगर आप रात को देर से सोएंगे और दिन में जल्दी उठेगें तो आपके दिमाग को इसका खामियाजा भुगतना पडे़गा. इससे आपके शरीर में कई सारी बीमारियां भी पैदा हो सकती हैं. इनमे मोटापा, कमजोर इम्यून सिस्टम, दिल की बीमारी, मधुमेह, स्‍ट्रोक, हाइ बीपी, सिरदर्द, उम्र कम होना जैसी समस्याएं शामिल है.