आइये जाने नवरात्री में गरबा का महत्व
आइये जाने नवरात्री में गरबा का महत्व
Share:

गरबा एक नृत्य है जो गुजरात में उत्पन्न हुआ है, नवरात्रि के दौरान किया जाता है - नवरात्रि, देवी दुर्गा का 9 दिवसीय त्योहार है। इसे गरबी, गर्भ या गर्भ दीप के रूप में भी जाना जाता है। 'गर्भ दीप' में 'गर्भ' एक संस्कृत शब्द है, जिसका अर्थ है गर्भ और 'दीप' का मतलब मातृत्व दीपक है। गरबा आमतौर पर एक बड़े दीपक या देवी शक्ति की प्रतिमा के चारों ओर एक चक्र में किया जाता है. यह नृत्य रूप अक्सर दांडिया के साथ उलझन में है, जो नवरात्रि के दौरान गुजरात का एक और नृत्य रूप है, लेकिन वृन्दावन में पैदा हुआ है. दो नृत्य रूपों के बीच मुख्य अंतर यह है कि नृत्य, हाथों और पैरों के साथ परिपत्र आंदोलनों में किया जाता है, जबकि दांडिया को रंगीन छड़ियों के साथ खेला जाता है।

इतिहास और प्रतीकवाद

यह परंपरागत रूप से एक बड़ी गर्भ दीप के आसपास प्रदर्शन किया गया था, जो कि मां के गर्भ में भ्रूण के रूप में जीवन का प्रतिनिधित्व करती है. यह नृत्य रूप देवी दुर्गा की दिव्यता और शक्ति की पूजा करता है.

प्रेरणा स्रोत

गरबा के प्रतीकात्मक रूप पर एक और दृष्टिकोण यह है, कि जैसे नृतक अपने पैरों से परिपत्र बनाते हैं, यह जीवन के चक्र का प्रतिनिधित्व करता है, जो जीवन से मृत्यु और पुनर्जन्म तक चलता है. केवल देवी दुर्गा को छोड़कर, अपरिवर्तनीय और अजेय, यह परिपत्र के साथ अंगूठी के रूप में किया जाता है, जो सूफी नृतिकाओ के समान होता है.

गरबा पोशाक

गरबा के लिए भक्त रंगीन वेशभूषा पहनते है. आपको बता दे कि महिलाएं चनिया-चोली और उस पर ओडनी ओडती है. इसे पारंपरिक गुजराती भाषा में तीन-टुकड़ा कहा जाता है. इसमें टुकड़ा यानि चोली और चनिया, जो एक लम्बा सा स्कर्ट और सुशोभित दुपट्टा होता है. चनिया चोली पर रंगीन डिज़ाइन और कढ़ाई या कांच के टुकड़ों से काम किया जाता है. पूरी पोशाक को रजत या ब्लैक मेटल नेकलेस, बिग बालियां, कमरबैंड, बाजूबंद, मांग टिक्का और जट्टिस के साथ पहना जाता है. वही पुरुषो के लिए केद्यू होते है. जिसमे एक छोटे गोल कुर्ता और कफनी पाजामा के साथ-साथ एक पगड़ी होती है।

जानिये नवरात्र में अखंड दीपक का महत्व

नवरात्री में घट स्थापना का शुभ महूर्त

जानिए कब से रखे नवरात्री के व्रत

ममता की मनमानी, मुहर्रम के कारण दुर्गा मूर्ति विसर्जन पर लगाई रोक

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -