चीन से आयातित उत्पादों के खिलाफ भारत सरकार ने किया ऐसा काम
चीन से आयातित उत्पादों के खिलाफ भारत सरकार ने किया ऐसा काम
Share:

देश ने चीन, वियतनाम और दक्षिण कोरिया से आयात होने वाले कुछ स्टील उत्पादों पर एंटी-डंपिंग ड्यूटी लगा दिया है. भारत ने इन देशों से आने वाले ऐसे फ्लैट रोल्ड स्टील उत्पादों पर शुल्क गया है, जिन पर एल्यूमीनियम और जिंक की कोटिंग चढ़ी हो. सरकार की ओर से मंगलवार को जारी एक आदेश में कहा गया है कि इन उत्पादों पर 13.07 डॉलर से लेकर 173.10 डॉलर प्रति टन तक के हिसाब से शुल्क लगाया गया है. सरकार की ओर से जारी विज्ञप्ति में कहा गया है कि ये शुल्क अगले पांच साल के लिए लगाया गया है. 

महीने के अंत तक जरूर निपटा ले ये काम, नही तो उठाना पड़ेगा नुकसान

आपकी जानकारी के लिए बता दे कि कुछ दिनों में भारत ने अपने घरेलू उद्योग के संरक्षण एवं स्थानीय विनिर्माण को बढ़ावा देने के लिए कई तरह के कदम उठाए हैं. देश को आत्मनिर्भर बनाने के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के सपने को साकार बनाने के लिए सरकार की ओर से ये कदम उठाए जा रहे हैं. इन तीन देशों से आयातित वस्तुओं पर एंटी डंपिंग शुल्क लगाए जाने को हाल में भारत-चीन सीमा पर हुई झड़प के बदले के रूप में भी देखा जा रहा है. सीमा पर हुए हालिया संघर्ष में भारत के 20 जवान शहीद हो गए. इसके बाद से ही भारत में चीनी वस्तुओं के खिलाफ काफी अधिक आक्रोश देखने को मिल रहा है. 

अगर अपने पैन कार्ड को निष्क्रिय होने से है बचाना तो, अभी करें ये काम

दूसरी ओर देश में कोरोना वायरस के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं. बीते 24 घंटों के दौरान लगभग 16 हजार नए मामले सामने आए हैं और 465 लोगों की इश दौरान मौत भी हुई है. वायरस से संक्रमित लोगों की संख्या बढ़ने के साथ-साथ स्वस्थ होने वाले लोगों का ग्राफ भी तेजी से बढ़ रहा है. अब तक 2.58 लाख से ज्यादा लोग पूरी तरह से स्वस्थ हो चुके हैं. पांच हजार से ज्यादा लोगों की जान भी जा चुकी है.

सोने-चांदी की कीमतों में नजर आईं मामूली बढ़त, जानें नया दाम

उधार के 13 हज़ार रुपयों से शुरू हुआ था 'पतंजलि' का सफर, आज देश की टॉप कंपनियों में आता है नाम

SBI ने गोल्ड लोन देकर जुटाया 13212 किलो सोना, कई लोग ले रहे हैं इस योजना का लाभ

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -