रिज्यूमे बनाते समय इन बातो का रखे खास ध्यान

By Chanchala
Sep 24 2015 04:06 PM
रिज्यूमे बनाते समय इन बातो का रखे खास ध्यान

जब भी हम किसी जॉब के लिए इंटरव्यू देने जाते हैं तो क्वालिफिकेशन ,नॉलेज के अलावा अच्छा रिज्यूमे तैयार करना भी बेहद ज़रूरी होता हैं.अपने आपको अच्छे तरीके से कंपनी को प्रेजेंट करने के लिए प्रोफेशनल रिज्यूमे का होना ज़रूरी हैं.जानिए कुछ ऐसे तरीके जिससे आप अपने रिज्यूमे को और भी अट्रेक्टिव बना सकते हैं:-

1) फॉर्मेट का चुनाव:-अच्छे रिज्यूमे के लिए उसका फॉर्मेट भी सही होना चाहिए.रिज्यूमे के 3 फॉर्मेट होते हैं-क्रोनोलॉजिकल, फंक्‍शनल और दोनों का कॉम्बिनेशन.अधिकतर कम्पनीज में क्रोनोलॉजिकल रिज्यूमे स्वीकृत किया जाता हैं.क्रोनोलॉजिकल रिज्यूमे में कैंडिडेट अपनी प्रोफेशनल हिस्ट्री बताता हैं.इस तरह के फॉर्मेट उन लोगो के लिए होता हैं जो अपनी फील्ड में जॉब सर्च करते हैं.फंक्शनल रिज्यूमे नई फील्ड में जॉब सर्च करने वाले प्रोफेशनल्स के लिए होता हैं.

2) हैडिंग:- अपने रिज्यूमे को हमेशा से दुसरो से अलग बनाने की कोशिश करनी चाहिए.रिज्यूमे की शुरुआत यानि उसकी हैडिंग भी बेहतर होनी चाहिए.एक अच्छी स्टाइलिंग हैडिंग अन्य लोगो के रिज्यूमे से आपके रिज्यूमे को अलग और बेहतर दिखाएगी.फैंसी हैडिंग कभी न बनाये.

3 ) जॉब ऑब्‍जेब्टिव:-रिज्यूमे में आपका ऑब्जेक्टिव ठीक ढंग से लिखा हुआ होना चाहिए ताकि आपका ऑब्जेक्टिव साफ़ समझ आये.

4) क्‍वॉलिफि‍केशन:-रिज्यूमे में अपने बोर्ड एग्जाम्स, ग्रेजुएशन और अपनी लास्ट अकेडमिक क्वॉलिफिकेशन के परसेंटेज के अलावा उसमे स्कूल बोर्ड ,स्कूल और कॉलेज का नाम भी लिखे.

5) अचीवमेंट:-इस सेक्शन में कभी भी अपने स्कूल,कॉलेज के अचीवमेंट्स की भरमार न करें और नहीं उसे खाली छोड़े.आपने यदि किसी सोसाइटी या आर्गेनाईजेशन के लिए वॉलेंटरी की हो तो उसे ज़रूर लिखे.इसके अलावा स्टेट या नेशनल लेवल की अचीवमेंट्स को ज़रूर ऐड करे.

6) कम्‍यूनिटी सर्विस:- इसके अंतर्गत आप ग्रुप में किये गए कामो की जानकरी दे.

7)पर्सनल डिटेल्‍स:-इन सेक्शन में सिर्फ ज़रूरी बाते जैसे नाम,जन्म दिनांक,पिता का नाम,एड्रेस,फ़ोन नंबर और ईमेल आईडी लिखे.अधिक जानकारिया न लिखे .