किसानों के लिए जरुरी सूचना: आज ही जमा करें ये दस्तावेज और उठाएं इस सुविधा का लाभ

नई दिल्‍ली: पीएम किसान सम्मान निधि योजना में महत्वपूर्ण परिवर्तन हुए हैं. इस योजना में होने वाले फर्जीवाड़ा को रोकने के लिए सेंट्रल गवर्नमेंट ने बड़ा कदम उठा लिया है. किसान योजना में रजिस्‍ट्रेशन के लिए राशन कार्ड को अनिवार्य किया जा चुका है. यानी बिना राशन कार्ड के अब किसान योजना की अगली किस्त किसी भी किसान को नहीं दी जाएगी. ऐसे में, अगर आपने राशन कार्ड जमा नहीं किया है तो आज ही कर लें.

मिली जानकारी के अनुसार अब पीएम किसान पोर्टल पर राशन कार्ड नंबर दर्ज किए जाने के उपरांत ही इस योजना का लाभ प्राप्त हो जाएगा. अब इस योजना के अंतर्गत नए पंजीकरण पर राशन कार्ड नंबर देना अनिवार्य  कर दिया गया है. वहीं, राशन कार्ड की अनिवार्यता के साथ ही अब पंजीकरण के दौरान दस्‍तावेजों की सिर्फ सॉफ्टकॉपी (PDF) बनाकर पोर्टल पर अपलोड भी करना होगा.

आज है रजिस्ट्रेशन का अंतिम डेट: हम बता दें कि अगर आपने पीएम किसान योजना की सूची में अपना नाम दर्ज नहीं करवाया है तो आपके पास आज यानी 31 अक्टूबर तक का वक़्त है. अगर किसान 31 अक्टूबर से पूर्व ही अपना रजिस्ट्रेशन करा लेते हैं, तो उन्हें 4000 रुपये का मुनाफा मिल जाएगा. इससे किसानों को निरंतर योजना की 2 किस्तों का लाभ भी प्राप्त होगा. अगर आपका आवेदन स्वीकार कर लिया जाता है, तो आपको नवंबर में 2000 रुपये मिलेंगे. इसके बाद दिसंबर में भी 2000 रुपये की किस्त दी जाएगी.

राजस्थान से करीना ने शेयर की बच्चों समेत खूबसूरत तस्वीरें

पीएम मोदी के भारत आमंत्रण को स्वीकार करते हुए पोप फ्रांसिस ने कही ये बात

5 नवंबर को केदारनाथ जाएंगे प्रधानमंत्री मोदी

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -