मिजोरम पहुंचे महामहिम

Nov 30 2017 11:05 AM
मिजोरम पहुंचे महामहिम

आइजोल : भारत की एक्ट ईस्ट नीति के लिए मिजोरम इसलिए अहम है, क्योंकि यह पूर्वोत्तर के अन्य प्रातों को दक्षिण-पूर्व एशिया के हमारे पड़ोसियों और शेष भारत के साथ जोड़ता है. इसीलिए भारत सरकार इस क्षेत्र में बुनियादी ढांचा व संपर्क की परियोजनाओं पर विशेष ध्यान दे रही है, यह बात राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने बुधवार को यहां शहरी गरीबी योजना में मूलभूत सेवाओं के तहत आर्थिक रूप से कमजोर वर्गो के लिए एक भवन परिसर का उद्घाटन करने के बाद कही.

उल्लेखनीय है कि इस अवसर पर महामहिम ने कहा कि भारत की एक्ट ईस्ट नीति के तहत एशिया-प्रशांत क्षेत्र में विस्तारित पड़ोसी इलाकों पर विशेष ध्यान दिया जा रहा है. इस प्रयास से मूल रूप से एक आर्थिक पहल के रूप प्रकल्पित इस नीति से राजनीतिक, रणनीतिक और सांस्कृतिक आयामों में लाभ मिला है, जिसमें वार्ता व सहयोग के लिए संस्थागत तंत्र की स्थापना भी शामिल है.

बता दें कि राष्ट्रपति कोविंद ने अपने उद्बोधन में मिजोरम में भी रोजगार के अवसर पैदा करने की जरूरत पर बल दिया. राष्ट्रपति ने कहा कि मिजोरम के पास देने को बहुत कुछ है. उन्होंने संकेत दिया कि यदि समुचित ढंग से उपयोग करने पर बांस एक अनोखी फसल साबित हो सकता है. इससे विभिन्न प्रकार के उत्पाद तैयार कर अनेक लोगों को रोजगार उपलब्ध कराया जा सकता है.

यह भी देखें

जीएसटी से लॉटरी व्यवसाय का नुकसान बढ़ा

मिजोरम के सीएम ने दी, सीबीआई जांच की स्वीकृति

?