जानिए इस मौसम में प्रतिरक्षा के लिए विटामिन सी का महत्व
जानिए इस मौसम में प्रतिरक्षा के लिए विटामिन सी का महत्व
Share:

स्वास्थ्य को अच्छा बनाए रखने के लिए, नियमित रूप से व्यायाम करना, अच्छी नींद लेना, पर्याप्त पानी पीना और ऐसा आहार लेना चाहिए जो सभी पोषक तत्वों से भरपूर हो और शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट भी हो, विशेषकर विटामिन सी।

• पुरानी बीमारियों का खतरा कम करता है:

विटामिन सी एक मजबूत एंटीऑक्सिडेंट है जो आपके शरीर की प्राकृतिक सुरक्षा को बढ़ा सकता है। एंटीऑक्सिडेंट ऐसे अणु होते हैं जो कोशिकाओं को मुक्त कणों नामक हानिकारक अणुओं से बचाकर प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ावा देते हैं। जब ये मुक्त कण इकट्ठा होते हैं, तो वे ऑक्सीडेटिव तनाव के रूप में जाना जाने वाले एक राज्य को मजबूत कर सकते हैं, जिसे कई पुरानी बीमारियों से जोड़ा गया है।

• आपकी त्वचा के लिए विटामिन सी:

जहां तक आपकी त्वचा से संबंधित है, विटामिन सी एक शक्तिशाली एंटीऑक्सिडेंट है जो मुक्त कणों को बेअसर कर सकता है। यह त्वचा के रक्षा तंत्र का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है। यह त्वचा पर सख्ती से पहुँचाया जाता है, जहाँ यह एक एंटीऑक्सीडेंट के रूप में काम करता है और त्वचा के अवरोध को मजबूत करने में मदद करता है। लेकिन, इसके त्वचा की बचत के लाभ इसके एंटीऑक्सीडेंट गुणों तक सीमित नहीं हैं। इसमें बहुत सारे अन्य त्वचा-उपचार गुण हैं जो इसे आपके दवा पैनल में एक स्थायी स्थान के योग्य बनाते हैं। विटामिन सी की खुराक किसी की प्रतिरक्षा को बढ़ाने के लिए एक बढ़िया और सरल तरीका है। विटामिन सी सफेद रक्त कोशिकाओं की मदद करता है और संभावित रूप से हानिकारक अणुओं, जैसे मुक्त कणों से क्षति से बचाते हुए उन्हें अधिक कुशलता से कार्य करता है।

WHO ने फिर डराया, कहा- हर 15 सेकंड में पैदा होगा एक मरा हुआ बच्चा, अगर कोरोना....

WHO प्रमुख का बड़ा ऐलान, बताया कब तक आ जाएगी कोरोना की वैक्सीन

शहरी कंपनी ने अपने कर्मचारियों के मानसिक स्वास्थ्य के लिए पेश की नई नीति

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -