'इंसानो का अमलीजामा और कुत्ते की महिमा'
'इंसानो का अमलीजामा और कुत्ते की महिमा'
Share:

आदिकाल से चले आ रहे इस प्राणी को मैंने भी बचपन से घर की आखिरी रोटी से रोजाना भोग लगाया है। बदले में इसने भी मेरे घर की खूब रक्षा की है। एक दिन मुझे अचानक ही पता चला कि स्वर्ग के मार्ग (सोचना ही है तो स्वर्ग सोचो, नरक क्यों सोचे) तक अगर कोई साथ निभाता है, तो वो यही है। यही है वो कुत्ता जो कलियुग में सबकी जबान को गंदा कर रहा है या युं कहें कि आज ये जुबानों की स्याही से खुद ही गंदा हो रहा है।

चाइनीज माल, जो कि 4 दिनों मे ही औकात में आ जाता है, वो भी इसकी पूजा कई सदियों से कर रहे है। वो इसे उन 12 सर्वश्रेष्ठ जानवरों की श्रेणी में रखते है, जो आपका भविष्य बताते है। उनका तो पता नही पर भारत में ये नेताओं का भविष्य जरुर उजियारा कर रहा है। साथ ही चाइनीज इनका बर्थ डे भी चाइनीज न्यू ईयर के दूसरे दिन मनाते है, भले ही वो किसी भी दिन पैदा हुआ हो यानि भेदभाव का तो सवाल ही नही है। वो तो हम इंसानों की बिरादरी से किसी को दूर करना हो तो उसे कुत्ता बना देते है।

ऋग्वेद से जिसकी चर्चा शुरु होती है और भैरव के वाहक पर खत्म होती है, उसे स्वर्ग और नरक के द्वार का रक्षक माना जाता है। पर आज उसकी भी जनता के साथ-साथ बदतर हालत इन नेताओं ने कर रखी है। जिसे युधिष्ठिर अपने साथ स्वर्ग लेकर गए उसका प्रयोग आज किसी भी बेकार इंसान को संबोधित करने के लिए किया जा रहा है। नेताजी कहिन कुत्ते को पत्थर मारे तो भी प्रधानमंत्री उससे निपटे यानि इ तो इंडिया में रहकर इंटरनेशनल फेमस हुई गवा। दूसरका ने उसे कार में बिठाया और कह दिया कि इ मत समझना कि तुम कार चला रहा।

एक कहावत है....यदि कुत्ते का बस चले तो वो पीतल की थाली में खाए। पर कहने वाले को क्या पता कि आज उसकी बात सच हो गई है। कार में तो कुते वैसे ही घूम रहे है....इट सिम्स स्टाइलिश। ये तो बॉलीवुड से लेकर हॉलीवुड तक देवियों की गोद में बैठकर शॉपिंग से लेकर फिल्म फेस्टिवल तक घूम रहे है। यानि इसी इंसान ने माथे पर भी चढ़ाया और जमीन पर भी पटका। कार क्या उनका तो बेडरुम में आना-जाना है।

सुना है वेदर रिपोर्टर साहिबा और क्रिकेटर सर के बीच इसी कुत्ते ने तलाक करा दिया। अब उनके बीच कुत्ता बेडरुम में सोएगा तो तलाक तो लाजमी है। अब वो चाहे जर्मन शेफर्ड हो या बेल्जियम शेफर्ड, है तो कुत्ता। कुत्ते का कद तो हाथी से छोटा ही है, ये तो उसे भी पता है, इसमें बताने जैसी कौन सी बात है फिर भी लोग है कि उसे ये भूलने ही नही देते। फिल्मों में भी आ चुका है ये कुत्ता और वो भी लीड रोल में। है किसी इंसान के बस की बात। बेचारा कुता कही का.....

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -