Holi Special : होली पर ये होता है भांग का महत्व
Holi Special : होली पर ये होता है भांग का महत्व
Share:

होली आने में ही है और इसकी तैयारी भी जोरों से चल रही है. वहीँ कुछ लोग होली के दिन भांग की जुगाड़ में लगे हुए हैं.आप भी होली खेलते हैं तो भांग की जुगाड़ सबसे पहले करते होंगे. ऐसे में क्या आप जानते हैं भांग का महत्व क्या होता है. तो आज हम आपको बता देते हैं इसका क्या महत्त्व होता है. होली पर अक्सर लोग भांग पीना पंसद करते हैं हालाँकि इसका कोई बुरा असर नहीं होता लेकिन इसका नशा काफी खतरनाक हो सकता है.

होली के दौरान भांग लस्सी लेने की परंपरा उत्तर भारत में विशेष रूप से आम है. इसे मथुरा में भारी मात्रा में खाई जाती है ऐसा माना जाता है कि भांग को खाकर भगवान कृष्ण को याद किया जाता है. भांग के नशे में होली को एन्जॉय करने के लिए कुछ लोग पीते हैं और कुछ लोग अपनी मस्ती में मस्त रहने के लिए भांग का सेवन करते हैं.

वहीँ कुछ लोग इससे अपनी भूख को कम करते हैं जबकि कुछ लोग भांग का सेवन तनाव को कम करने के लिए करते हैं. हमारे यहाँ भांग को सिर्फ होली में एन्जॉय करने के लिए लिया जाता है जिससे उनकी आस पास की सुध बुध ही ना रहे और अच्छी से होली को एन्जॉय कर सके. भांग का मुख्य केंद्र वाराणसी जिसे बनारस कहते हैं माना जाता है जहां पर गंगा के कई घाटों पर भांग को तैयार किया जाता है.

Holi Special : जानिए होलिका दहन का सही समय और पूजा मुहूर्त

होली पर इन चीज़ो को दान करने से घर आएगी लक्ष्मी

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -