देश में दलहन का बढ़ेगा आयात तथा जमाखोरों पर भी होगी कार्रवाई
देश में दलहन का बढ़ेगा आयात तथा जमाखोरों पर भी होगी कार्रवाई
Share:

नई दिल्ली : दालों की बढ़ती कीमतों पर रोक लगाने के लिए दाल का आयात बढ़ाने के तैयारी कर रही है। केंद्र सरकार दावरा सभी राज्याओं को जमाखोरों पर कार्रवाई करने के निर्देश भी दिए है, PM नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता वाली बैठक में मंत्रीमंडल ने मूल्य वृद्धि पर चिंता जाहिर की और जिससे निपटने के लिए इन वस्तुओं के आयात बढ़ाने तथा अन्य उपाय करने का फैसला लिया गया।

ज्ञात हो की मौसम ठीक न होने के कारण दलहनों का घरेलू उत्पादन 2014-15 फसल वर्ष में करीब 20 लाख टन कण रहा।जिससे दालों की कीमत पिछले एक साल में 64 फीसदी बढ़ी है, खाद्य एवं उपभोक्ता मामलों के मंत्री राम विलास पासवान ने कहा, 'सरकार दलहन की बढ़ती कीमत को लेकर बहुत चिंतित है। इस साल दलहन का उत्पादन कम रहा है जिसके कारण इसकी कीमतों में उछाल आया है कीमतों को काबू में करने के लिए हम जितनी जरूरत होगी उतने दलहन का आयात करेंगे।' यह पूछने पर कि कौन सी एजेंसी दलहनों का आयात करेगी, पासवान ने कहा कि इसके तौर तरीकों पर जल्द ही फैसला लिया जाएगा।

बैठक के बाद सड़क परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने कहा, 'मंत्रिमंडल ने दालों की बढ़ती कीमत के बारे में चर्चा की और इस पर चिंता जाहिर जताई। प्रधानमंत्री ने दालों का भारी मात्रा में आयात किए जाने का निर्देश दिया ताकि देश में इसकी कीमत नियत्रित रहे, गौरतलब है कि भारत घरेलू मांग को पूरा करने के लिए करीब 40 लाख टन दालों का आयात करता है। यह आयात मुख्यत: निजी व्यापार के जरिए ही किया जाता है।

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -